April 18, 2018
देवरिया / कुशीनगर

देश में युवाओं को जागरूक करने के लिये यात्रा कर रही जागृति सेवा संस्थान

देवरिया: जागृति सेवा संस्थान के निदेशक आशुतोष ने आज यहां बताया कि देश के युवाओं को जागरूक करने व उनकों स्वाबलंबी बनाने के लिये कार्य कर रही है।

निदेशक आशुतोष ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि उद्यमिता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जागृति सेवा संस्थान द्वारा पिछले दस बर्षों से जागृति यात्रा निकाली जा रही है। जिसमे देश के अलावे विदेश के भी युवक युवतियां भाग लेकर देश के विभिन्न हिस्सों में जाकर उर्जा, स्वास्थ्य, कृषि, जल, स्वच्छता आदि के सम्बन्ध में अध्ययन कर वहां के लोगों की समस्याओं के समाधान की योजनाओं को बता रही है।

उन्होंने बताया कि इस यात्रा का यह 10 वां संस्करण है। इस यात्रा का 10 वां संस्करण 24 दिसम्बर को मुंबई से शुरू हुई जो अपनी पन्द्रह दिन की यात्रा अहमदाबाद में 8000 किलोमीटर कर समाप्त होगी। इस यात्रा में 500 लोग यात्रा कर रहे हैं। जिसमें 48 फिसदी महिलाएं हैं। उन्होंने बताया कि यह यात्रा अपने मुख्यालय उत्तर प्रदेश के देवरिया में पहुंच चुकी है।

जागृति सेवा संस्थान द्वारा शुरू किये गये जेईसी-पी माडल के अन्तर्गत पांच उद्यम पनप रहे हैं। इन उद्यम के कारण देश में 3000 से ज्यादा लोग को रोजगार मिला है। यह यात्रा पांच जनवरी को दिल्ली पहुंचेगी और राष्ट्रपति भवन में भ्रमण करेगी और राष्ट्रपति रामना कोविंद इस यात्रा के यात्रियों को सम्बोधित करेंगे।

Related Posts

देश में युवाओं को जागरूक करने के लिये यात्रा कर रही जागृति सेवा संस्थान