April 18, 2018
टॉप न्यूज़

नगर निगम: कार्यकारिणी चुनाव में बीजेपी ने 7, सपा ने 5 प्रत्याशी उतारे, निर्दलीयों पर सबकी नजर

कार्यकारिणी चुनाव

गोरखपुर: नगर निगम बोर्ड की पहली बैठक में होने वाला कार्यकारिणी का चुनाव दिलचस्प होता जा रहा है। सपा ने 5 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। वही भाजपा ने भी नगर निगम बोर्ड की कार्यकारिणी के चुनाव में 7 प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है। दूसरी तरफ निर्दलियों को अपने-अपने खेमे में लाने के लिए भाजपा और सपा जुटी हुई हैं।

नगर निगम बोर्ड की पहली बैठक शनिवार को होगी ।इसी दिन कार्यकारिणी के 12 सदस्यों का चुनाव पार्षद करेंगे। भाजपा के 27, सपा के 18, बसपा के 5 और कांग्रेस के दो पार्षद हैं। इसके अलावा 18 निर्दलीय पार्षद हैं। जिस पर भाजपा, सपा दोनों की नजर है। संख्या बल के हिसाब से किसी भी दल के पास बहुमत नहीं है।

बहुमत के लिए 36 पार्षद होना चाहिए। पार्षदों की संख्या के हिसाब से भाजपा के हिस्से में 5 तथा सपा के खाते में 3 सीट आएगी। वहीँ सपा के महानगर अध्यक्ष जिया उल इस्लाम ने पार्षदों की बैठक के बाद प्रत्याशियों का एलान किया। सर्वसम्मति से रमेश यादव को पार्षद दल का नेता चुना गया जबकि संजय यादव, साहब अंसारी, अशोक यादव, उजाला अहमद एवं विश्वजीत त्रिपाठी को कार्यकारिणी के चुनाव के लिए प्रत्याशी बनाया गया है।

भाजपा ने भी कार्यकारिणी चुनाव के लिए 7 प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है। कार्यकारिणी के 12 सदस्यों के चुनाव में भाजपा को इतनी सीटों पर जीत की उम्मीद है। आज बैठक में भाजपा इस चुनाव को लेकर रणनीति तैयार करेगी।

नगर निगम कार्यकारिणी का चुनाव 6 जनवरी को हो रहा है। कार्यकारिणी के चुनाव के लिए कम से कम एक सीट के लिए 6 पार्षदों का समर्थन जरूरी होगा।
भाजपा के पास फिलहाल 5 सदस्यों के लिए पूर्ण बहुमत है। एमएलसी, विधायक और महापौर भी वोट देंगे। दो सदस्यों को जिताने के लिए भाजपा को निर्दल पार्षदों का समर्थन हासिल करना पड़ेगा।

Related Posts

नगर निगम: कार्यकारिणी चुनाव में बीजेपी ने 7, सपा ने 5 प्रत्याशी उतारे, निर्दलीयों पर सबकी नजर