April 18, 2018
गोरखपुर

जीओजीएस सोसाइटी द्वारा कल मनाया जाएगा ‘फाग्सी डे’

गोरखपुर में मनाया जाएगा ‘फॉगसी डे’

नितीश गुप्ता
गोरखपुर: गोरखपुर आब्सटेट्रिक्स एंड गायनोलॉजिकल सोसाइटी (जीओजीएस) द्वारा महानगर में कल ‘फॉगसी डे’ मनाया जाएगा। यह जानकारी संस्था की अध्यक्षा डॉ सुरहिता करीम, उपाध्यक्ष डॉ दीप्ति चतुर्वेदी और सचिव डॉ बबिता शुक्ला ने आज एक प्रेस वार्ता कर दी।

डॉ सुरहीता ने बताया कि फाग्सी अर्थात फेडरेशन ऑफ आब्सटेट्रिक्स एंड गायनोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया के देशभर में 209 संस्थाओं, 25 हजार से ज्यादा सदस्यों के साथ विशेष डॉक्टरों की देश की सबसे बड़ी संस्था है।

वही उपाध्यक्ष डॉ दीप्ति चतुर्वेदी ने बताया कि संस्था का निर्माण 6 जनवरी 1950 को हुआ था, जिसके बाद प्रतिवर्ष 6 जनवरी को फाग्सी डे मनाया जाता है।

डॉ दीप्ति ने बताया की यह संस्था स्त्री रोग विशेषज्ञों के ज्ञानवर्धन व शोध कार्यों में सहयोग के साथ-साथ उनकी समस्याओं का निराकरण भी करता है।इसके अतिरिक्त यह संस्था मुख्य रूप से स्त्री एवं प्रसूति रोगों से बचाव एवं उनके समुचित इलाज के बारे में विभिन्न कार्यक्रम चला कर महिलाओं एवं बच्चों के साथ साथ समाज के अन्य वर्गों के स्वास्थ्य के उत्थान में लगातार विशेष योगदान करता रहा है।

आपको बताते चलें ‘फाग्सी’ प्रतिवर्ष किसी विशेष थीम पर कार्यक्रम चला कर लोगों को जागरुक करने का कार्य करती है। इस वर्ष फाग्सी का है ‘शी मैटर्स केयर’, एजुकेट एंड ट्रांसफार्म जिसका अर्थ है कि किसी भी परिवार समाज अथवा देश में नारी का स्थान बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसकी उचित देखभाल और शिक्षा हो तो वह समाज एवं देश को बदल कर रख सकती है।

Related Posts

जीओजीएस सोसाइटी द्वारा कल मनाया जाएगा 'फाग्सी डे'