April 18, 2018
उत्तर प्रदेश

10 जनवरी को यूपी 100 मनाएगा वार्षिक उत्सव, एडीजी ने ली मीटिंग

10 जनवरी को यूपी 100 मनाएगा वार्षिक उत्सव

गोरखपुर: यूपी 100 अपना वार्षिक उत्सव आगामी 10 जनवरी को मनायेगा। इसके लिए तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। गुरुवार को यूपी 100 के एडीजी आदित्य मिश्रा की अध्यक्षता में बैठक की गई। बैठक में यूपी 100 के कर्मचारियों को कई निर्देश दिए गए।

गौरतलब है कि सपा सरकार में मुख्यमंत्री रहे अखिलेश यादव के ड्रीम प्रोजेक्टों में शुमार यूपी 100 UP लगातार उपलब्धियां हासिल कर रहा है। घटना की सूचना सूचना मिलते ही यूपी 100 के कर्मचारी फ़ौरन मौके पर पहुंच जाते हैं। सपा सरकार ने यूपी में पहले से चल रही डॉयल 100 सेवा का नाम बदलकर यूपी 100 UP कर दिया था।

सीएम अखिलेश यादव ने अपने कार्यकाल में लोकभवन स्थित ऑडिटोरियम में इस सेवा के लोगो और यूपी 100 इमरजेंसी सर्विसेज ऐप को लॉन्च किया था। इस दौरान उन्होंने लोगों के संदेश और ऐप की खूबियों के बारे में बताया गया। अखिलेश ने कहा था कि इस सिस्टम को ऐसे तैयार किया गया है कि अधिकारी चाहे कैसा भी हो सिस्टम बेहतर चलेगा। अच्छे या खराब अधिकारी की तैनाती से इसे कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

बता दें कि उत्तर प्रदेश के सेवा निवृत्त पुलिस महानिदेशक सुलखान सिंह ने “यूपी 100 UP” के शहीदपथ स्थित मुख्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में UP100 को प्राप्‍त ISO: 9001 सार्टिफिकेशन का अनावरण किया था। इस दौरान उनके साथ तत्कालीन एडीजी यूपी 100 अनिल अग्रवाल सहित पुलिस विभाग के भारी संख्या में अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे थे।

डीजीपी ने कार्यक्रम के दौरान यूपी 100 की हस्‍तपुस्तिका का भी विमोचन किया था। साथ ही डीजीपी ने डॉयल 100 के काम करने के तरीकों के बारे में भी नए निर्देश जारी किये थे। इस दौरान पूर्व डीजीपी सुलखान सिंह ने कहा था कि प्रदेश में लगातार अपराधों में इजाफा होने की सूचना आ रही है।इसके लिए उन्होंने यूपी 100 को प्रथम अहमियत देते हुए इस पर और सक्रियता से काम करने के लिए यूपी 100 पर तैनात पुलिसकर्मियों को हिदायत दी थी।

उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश की यूपी डायल 100 पर 18 हजार पुलिस हर रोज तैनात रहती है। उन्होंने कहा कि यूपी 100 परियोजना के प्रशासनिक नियंत्रण, प्रभावी संचालन एवं पर्यवेक्षण के विभिन्न स्तरों के संबध में स्पष्टता व यूपी 100 एवं अलग-अलग जनपदों के पुलिस अधिकारियों के माध्य सामंजस्य स्थापित कर यूपी 100 के सुचारू रूप संचालन के लिए ही यूपी 100 की हस्तपुस्तिका निकाली गई है।

इस पुस्तिका में यूपी100 के बारे में विधवत जानकारी दी गई है। यूपी सेवा की देश भर में प्रशंसा होने के साथ ही अब विदेशों में भी तारीफ हो रही है।अमेरिका ने यूपी पुलिस आकस्मिक सेवा यूपी डायल-100 को आइकन अवार्ड 2017 से सम्मानित किया था। यह अवार्ड लॉस वेगास में हेक्सागॉन सेफ्टी एवं इफ्रास्ट्रक्चर के वार्षिक सम्मेलन में दिया गया था।

Related Posts

10 जनवरी को यूपी 100 मनाएगा वार्षिक उत्सव, एडीजी ने ली मीटिंग