April 18, 2018
उत्तर प्रदेश

ट्विटर पर छाई यूपी पुलिस: मिलीं सवा दो लाख शिकायतें, 90 पुलिसकर्मी सस्पेंड

ट्विटर पर छाई यूपी पुलिस

लखनऊ: यूपी पुलिस देश में कानून एवं व्यवस्था संभालने वाली ऐसी पहली पुलिस बल है, जिसने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर का बखूबी इस्तेमाल किया है। साल 2017 में आम से लेकर खास लोगों की 2.25 लाख से अधिक शिकायतें मिली। इसमें से 79,761 शिकायतों पर पुलिस ने संज्ञान लिया।

ट्विटर पर मिली शिकायतों के आधार पर ही जांच कर यूपी पुलिस ने अपने ही विभाग में तैनात 90 पुलिसकर्मियों को निलंबित करने की बड़ी मिसाल पेश की। यूपी पुलिस ने ट्विटर सेवा पर ऐसे लोगों की परेशानी का हल निकालना शुरु कर दिया जो थानों में प्राथमिकी दर्ज कराते-कराते थक चुके थे। साल 2017 में यूपी पुलिस ने 75 जिलों के संबंधित थानों में ट्विटर पर मिली शिकायतों के आधार पर 434 एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए।

पुलिस के ट्विटर हैंडल पर वैसे तो कुल 2,25,858 शिकायतें मिली। इसमें से यूपी पुलिस ने 79,761 शिकायतों को कार्रवाई योग्य पाया। यूपी पुलिस का दावा है कि इनमें से 92 प्रतिशत शिकायतों को हल कर दिया गया। 75 जिलों से यूपी पुलिस को यूपी पुलिस ट्विटर हैंडल पर 73,257 शिकायतें मिली।

शिकायतों के मामले में 75 जिलों में राजधानी लखनऊ साल 2017 में टॉप पर रहा। लखनऊ से इस दौरान कुल 8,039 शिकायतें लोगों ने ट्वीट की। वहीं दूसरे नंबर पर 6883 शिकायतों के साथ नोएडा और तीसरे नंबर पर 4966 शिकायतों के साथ गाजियाबाद रहा।

यूपी पुलिस ने केवल आम लोगों के खिलाफ ही कार्रवाई नहीं की, बल्कि पुलिसकर्मियों के खिलाफ मिलने वाली शिकायतों पर भी सख्त कदम उठाएं। यूपी पुलिस ने पुलिस कर्मियों पर भ्रष्टाचार, मारपीट, अभद्रता व अन्य मामलों में की शिकायत को गंभीरता से लिया।इन शिकायतों के आधार पर साल 2017 में ट्विटर पर मिली शिकायतों के आधार पर 90 पुलिसकर्मी सस्पेंड किए गए, 22 पुलिस कर्मियों को पुलिस लाइन भेजा गया,18 पुलिस कर्मियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ और 170 पुलिसकर्मियों के खिलाफ जांच शुरु की गई।

हाल में रिटायर हुए डीजीपी सुलखान सिंह का ई-संवाद काफी चर्चा में रहा। वहीं ब्लू वेल चैलेंज (सुरक्षा मुहिम), हैश टैग जीडब्ल्यूएस मेरी एंड जेरेमी, नारी सुरक्षा सप्ताह समेत कई मुहिम चलाई। यहीं नहीं यूपी पुलिस ने अपने ट्विटर हैंडल पर विशेष जगह देकर शहीद अंकित तोमर की शहादत को सलाम किया।

Related Posts

ट्विटर पर छाई यूपी पुलिस: मिलीं सवा दो लाख शिकायतें, 90 पुलिसकर्मी सस्पेंड