January 21, 2018
गोरखपुर

कड़ाके की ठंड पर गोरखपुर महोत्‍सव की तैयारियों का जोश भारी, राज्‍यपाल आज करेंगे उद्घाटन

गोरखपुर महोत्‍सव

गोरखपुर: कड़ाके की ठंड पर गोरखपुर महोत्‍सव का जोश्‍ा भारी दिख रहा है। आज से गोरखपुर महोत्‍सव का शुभारम्‍भ हो रहा है। महोत्‍सव की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। तीन दिवसीय महोत्‍सव का उद्घाटन राज्‍यपाल रामनाइक करेंगे।

महोत्‍सव दीनदयाल उपाध्‍याय गोरखपुर विश्‍वविद्यालय में शुरू होगा और इसका समापन 13 जनवरी को गोरखनाथ मं‍दिर में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के हाथों पुरस्‍कार वितरण समारोह के साथ सम्‍पन्‍न होगा।

गोरखपुर महोत्‍सव-2018 को भव्‍य बनाने के लिए जिला प्रशासन ने एड़ी-चोटी का जोर लगा दिया है। गोरखपुर के कमिश्‍नर अनिल कुमार और जिलाधिकारी राजीव रौतेला ने बताया कि 11 से 13 जनवरी तक चलने वाले महोत्‍सव का शुभारम्‍भ कल दोपहर 12 बजे राज्‍यपाल रामनाइक के हाथों होना है। इसका समापन गोरखनाथ मंदिर के महंत दिग्विजयनाथ स्‍मृति सभागार में होगा।

उन्‍होंने बताया कि इस महोत्‍सव में विभिन्‍न प्रकार के सांस्‍कृतिक और खेलकूद से जुड़े आयोजन हो रहे हैं। बॉलीवुड के साथ स्‍थानीय कलाकार भी इसमें प्रस्‍तुतियां देंगे। इस बार ये महोत्‍सव गोरखपुर के लोगों के लिए खास होगा।

इस महोत्‍सव के लिए शासन की ओर से 33 लाख रुपए की धनराशि उपलब्‍ध कराई गई है। महोत्‍सव के लिए जेबी डेकोरेटर्स को कांट्रैक्‍ट दिया गया है। इसके प्रोपराइट रूपेन्‍द्र बालियान ने बताया कि तैयारियां अंतिम चरण में हैं। आज सुबह तक पंडाल दर्शकों के लिए तैयार रहेगा। उन्‍होंने बताया कि कई बॉलीवुड के सितारे इसमें परफार्म करने के लिए आ रहे हैं। इसे देखते हुए 160 फीट लंबाई का मंच तैयार किया गया है और इसके साथ ही 8 लोगों के बैठने की व्‍यवस्‍था की गई है।

इसके साथ ही आसपास के स्‍टालों में भी लोगों की भीड़ जुटेगी, जिससे 12000 लोग एक साथ इस महोत्‍सव का लुत्‍फ उठा सकेंगे. उन्‍होंने बताया कि महोत्‍सव में साज-सज्‍जा, पंडाल, कुर्सियों और अन्‍य व्‍यवस्‍थाओं में एक से डेढ़ करोड़ रुपए के खर्च का अनुमान है।

गोरखपुर महोत्‍सव की तैयारियों में लगे वर्कर उत्‍तम और जय कुमार ने बताया कि काफी ठंड है. इस भीषण ठंड में तैयारियों में काफी दिक्‍कत आ रही है. वे लोग दिन-रात लगे हुए हैं। उन्‍होंने बताया कि कल सुबह तक तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया जाएगा.इसके पहले साल 2015 में गोरखपुर महोत्‍सव का आयोजन गोरखपुर विश्‍वविद्यालय में हुआ था। इस बार भी विश्‍वविद्यालय प्रांगण में भव्‍य पंडाल गोरखपुरवासियों के मनोरंजन और यहां की संस्‍कृति से लोगों को रूबरू कराने के लिए सजकर तैयार है।

महोत्‍सव इस बार यहां के लोगों के लिए इसलिए भी खास बन गया है क्‍योंकि इस बार गोरखपुर से सांसद रहे योगी आदित्‍यनाथ प्रदेश के मुख्‍यमंत्री हैं और समापन समारोह भी उन्‍हीं के हाथों होना है। इस महोत्‍सव के दौरान गोरखपुर की सांस्‍कृतिक विरासत और यहां की पहचान से जुड़ी झांकियां भी लोगों के आकर्षण का केन्‍द्र होगी। गोरखपुर महोत्‍सव में 11 जनवरी की शाम बॉलीवुड के पार्श्‍व गायक शंकर महादेवन की प्रस्‍तुति होगी. इसके पूर्व कथक और बैले डांसर सुरभि सिंह की प्रस्‍तुति होगी।

12 जनवरी की शाम रवि किशन, पद्मश्री अनूप जलोटा और पद्मश्री मालिनी अवस्‍थी की प्रस्‍तुति होगी. वहीं 13 जनवरी की शाम ललित पंडित, पार्श्‍व गायक शान, भूमि त्रिवेदी, अनुराधा पौडवाल, जिमी मोसेस की प्रस्‍तुति होगी।

Related Posts

कड़ाके की ठंड पर गोरखपुर महोत्‍सव की तैयारियों का जोश भारी, राज्‍यपाल आज करेंगे उद्घाटन