April 17, 2018
टॉप न्यूज़

गोरखपुर कारागार में ठंड पड़ रही जेल के कैदियों पर भारी

गोरखपुर कारागार ठंड पड़ रही जेल के कैदियों पर भारी

गोरखपुर: पिछले एक सप्ताह से बर्फीली हवा से जहाँ आम जनमानस परेशान है वहीँ गोरखपुर कारागार में भी यह ठंड बंदियों पर सितम ढा रही है। खुले बैरक में कंबल ओढ़ने के बाद भी रात को उन्हें आराम नहीं मिल रहा है और दिन किसी तरह अलाव के सहारे कट रहा है।

इस कड़क ठंड से बचने के लिए अधिकतर बंदियोंं ने जेल प्रशासन की ओर से मिले कंबल के अलावा घर से भी गर्म कपड़े व रजाई मंगाए हैं। जबकि पिछले 1 सप्ताह में ठंड लगने के कारण एक दर्जन से अधिक बंदियों की तबीयत बिगड़ चुकी है।

बता दें कि गोरखपुर जिला जेल की क्षमता 822 बंदियों की है ,वर्तमान में यहां 1800 बंदी हैं। इसमें 68 महिलाएं और 11 बच्चे हैं ।बंदियों को बैरक के भीतर बिछाने और रहने के लिए जेल प्रशासन ने दो कंबल दिए हैं। दिसम्बर माह के अंतिम सप्ताह से अपनी रौ में आई ठंड के चलते जब जेल की कम्बलों से काम न चला तो जेल प्रशासन द्वारा घर से कंबल मंगाने की छूट मिलने के बाद अधिकतर बंदियों ने घर से गर्म कपड़े व रजाई मंगा लिए हैं।

इसके बाद भी 1 सप्ताह से ठंड बढ़ने के बाद उनकी परेशानी बढ़ गई है । बैरक चारों तरफ से खुला होने के कारण रात में काफी दिक्कत हो रही हैं। इस सम्बंध में वरिष्ठ जेल अधीक्षक डॉ रामधनी ने कहा कि बंदियों को उड़ने के लिए दो-दो कंबल दिए गए हैं ।अधिकतर लोगों ने घर से रजाई कंबल व गर्म कपड़े मंगाए हैं ।ठंड से बचने के लिए दिन में अलाव जल रहा है।

Related Posts

गोरखपुर कारागार में ठंड पड़ रही जेल के कैदियों पर भारी