January 21, 2018
टॉप न्यूज़

Gorakhpur Mahotsav में NDRF ने प्रदर्शनी लगाकर दिया आपदा प्रबंधन का ज्ञान

Gorakhpur Mahotsav में NDRF आपदा प्रबंधन का ज्ञान

गोरखपुर: महानगर में चल रहे गोरखपुर महोत्सव में 11 NDRF, वाराणसी ने आपदा प्रबंधन से सम्बंधित उपकरणों की प्रदर्शनी लगायी। महोत्सव में आये हज़ारों लोगों ने एनडीआरएफ द्वारा दिए गए आपदा प्रबंधन के ज्ञान का लाभ उठाते हुए प्रदर्शनी में लगाए गए उपकरणों का अवलोकन किया व उनके बारे में जानकारी भी प्राप्त की।

गोरखपुर में 11 एनडीआरएफ की एक कंपनी स्थित है जोकि पूर्वोत्तर उत्तर प्रदेश के किसी भी जिले में आपदा प्रबंधन के लिए सदैव तत्पर है। सीएम योगी आदित्यनाथ के गृह क्षेत्र गोरखपुर में इस महोत्सव का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है । जिसमें विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक आयोजन और मेले लगाए जाते हैं।

उत्तर प्रदेश में गत वर्ष आयी भीषण बाढ़ में एनडीआरएफ ने गोरखपुर के साथ-साथ अन्य २४ जिलों में रहत व बचाव कार्य किया और लगभग 30 हज़ार से अधिक बाढ़ प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुँचाया इसके अतिरिक्त राज्य, स्वयं सेवी सस्थाएं और अन्य एनजीओ द्वारा वितरित की गयी राहत सामग्री में भी अहम भूमिका निभायी । इस क्षेत्र कर सभी जिलों में बांटी गयी राहत सामग्री का लगभग 70 प्रतिशत भाग एनडीआरएफ के रेस्कुअर्स और मोटर बोट के माध्यम से ही संभव हो पाया था।

इस वर्ष महोत्सव में एनडीआरएफ ने अपनी प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश में आयी भीषण बाढ़ में किये गए राहत व बचाव कार्य को समर्पित किया और लोगों को चित्रों और वीडियो के माध्यम से राहत व बचाव कार्य की झलक प्रस्तुत की।

इस प्रदर्शनी में एनडी आरएफ के सुप्रशिक्षित अफसर, इंस्पेक्टर्स और अन्य रेस्कुएर्स सहित 25 कार्मिकों की टीम ने विभिन्न आपदाओं में प्रयुक्त होने वाले उपकरणों जैसे मोटर बोट, हाइड्रो लिक जैक, हाइड्रोलिक कटर, विक्टिम लोकेटिंग कैमरा, एयर लिफ्टिंग बैग और चिप्पिंग हैमर आदि उपकरणों की प्रदर्शनी लगायी और जनसामान्य को इनके बारे में जानकारी दी ।

इसके अतिरिक्त टीम ने लोगों को हृदयघात के दौरान दिए जाने वाले सीपीआर, विभिन्न प्रकार की चोटों में प्राथमिक उपचार, फ्रेक्चर होने पर प्राथमिक उपचार आदि के बारे में भी प्रदर्शन के माध्यम से लोगों को इसकी जानकारी दी ।प्रदर्शनी का अवलोकन करने वाले लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा था । इस प्रकार की जानकारी से ओत-प्रोत प्रदर्शनी लोगों ने पहली बार देखी और एनडीआरएफ के ज्ञानवर्धक प्रदर्शनी को लोगों ने बहुत सराहा और कार्मिकों व उपकरणों के साथ सेल्फी लेकर इस क्षण को यादगार बनाया।

इस अवसर पर आलोक कुमार सिंह कमांडेंट 11वीं बटालियन एनडीआरएफ ने कहा के यह पूरे महोत्सव में अपने प्रकार की एक अनोखी प्रदर्शनी है ।जिससे लोगों को आपदा प्रबंधन का ज्ञान तो मिल ही रहा है और साथ में प्राथमिक उपचार की जानकारी भी दी जा रही है।

Related Posts

Gorakhpur Mahotsav में NDRF ने प्रदर्शनी लगाकर दिया आपदा प्रबंधन का ज्ञान