April 18, 2018
टॉप न्यूज़

गोरखपुर में लगातार बढ़ती ठंड से जनजीवन प्रभावित

गोरखपुर में ठंड से जनजीवन प्रभावित

गोरखपुर: भगवान भाष्कर के उदयीमान होने वाला मकर संक्रांति पर्व बीत जाने के बाद भी गोरखपुर में लोगों को फिलहाल ठंड से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। उत्तर पश्चिम की दिशा से चलने वाली बर्फीली हवाओं के चलते पारे में गिरावट का सिलसिला जारी है। नतीजन सर्दी का सितम जारी है और ठंड का तेवर बरकरार है। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस था।

सुबह कोहरे के बीच गलन अपने चरम पर है। एक बार तो लगा कि तापमान 0 डिग्री सेल्सियस के करीब चल रहा है।जब मौसम विभाग ने इस का आंकलन किया अनुमान कुछ हद तक सही साबित हुआ। सुबह होते ही धूप और बादलो में रस्साकशी जारी है। बादलों ने धूप की जमीन पर उतरने नहीं दिया नतीजा अभी तक गलन बरकरार है।फ़िलहाल प्रदेश में ठंड का सिलसिला थमने वाला नहीं है।

पिछले दिनों उत्तरी पाकिस्तान और जम्मू कश्मीर के ऊपर बने पश्चिमी विक्षोभ से निजात नहीं मिल सकी है कि मंगलवार को एक और विक्षोभ बनने की भूमिका तैयार हो गई है।जलवायू विशेषज्ञ के मुताबिक पश्चिमी क्षेत्र जम्मू कश्मीर में बर्फ के साथ बारिश की वजह से ठण्ड का असर बढ़ा है। बर्फ गिरने के बाद उत्तर पश्चिम दिशा में चलने वाली बर्फीली हवा में तापमान को गिराने का काम किया है। जिससे लोगो को मौसम के कहर से राहत नहीं मिल पा रहा है।

फ़िलहाल ठंड गोरखपुर से जाने का नाम नहीं ले रही है बल्कि और भी बढ़ता जा रहा है।कोहरे के कारण लोगों की मुसीबत को और बढ़ गयी है । सोमवार को शाम से शुरू हुआ घना कोहरा मंगलवार को भी दिक्कत का सबब बना रहा।जिसकी वजह से गलन भी बढ़ गई अधिकतम और न्यूनतम तापमान एक बार फिर नीचे गिर गया।मौसम विशेषज्ञ के मुताबिक ठंड का सिलसिला अभी जारी रहेगा।

अगर आंकड़ों की बार करें बात करें तो पिछले 5 दिनों में तापमान गिरने का सिलसिला लगातार जारी है।पूरे सप्ताह भर में आसमान में डेरा डाले बादल मंगलवार को जमे हुए है। जिसकी वजह से धूप को जमीन पर उतरने का अवसर नहीं मिल रहा ,ऐसे में ठंड से राहत को लेकर लोगों को भगवान भास्कर से निराशा ही हाथ लग रही है। वातावरण की नमी ने भी ठंड का साथ दिया और तापमान गिरने से ठण्ड का सितम अभी जारी है।

अगर एक सप्ताह के आंकड़ों पर नजर डाले तो 9 जनवरी को अधिकतम तापमान 11.2 न्यूनतम 5.0 डिग्री सेल्सियस,10 को अधिकतम 12.3 न्यूनतम 5.7 डिग्री,12 जनवरी को अधिकतम 14.0तो न्यूनतम 6.5 डिग्री, 13 को 13.2तो न्यूनतम 6.3 डिग्री, 14 को अधिकतम 11.2 तो न्यूनतम 5.8 डिग्री, 15 जनवरी को 11.7 तो न्यूनतम 7.3 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा।जबकि मंगलवार को न्यूनतम तापमान लगभग 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुच गया है।

Related Posts

गोरखपुर में लगातार बढ़ती ठंड से जनजीवन प्रभावित