April 17, 2018
गोरखपुर

अब निर्बाध होगी विद्युत आपूर्ति, मोतीराम अड्डा में 500 एमबीए का ट्रांसफारमर लगाने का काम पूरा

मोतीराम अड्डा में अब होगी निर्बाध विद्युत आपूर्ति

गोरखपुर: बिजली की बेहतर आपूर्ति के लिए मोतीराम अड्डा में 500 एमबीए का ट्रांसफारमर लगाने का काम रिकार्ड 45 दिन में पूरा कर लिया गया है। उक्त जानकारी पीएन उपाध्याय मुख्य अभियंता पारेषण (उत्तर पूर्वी क्षेत्र)ने दी।

उन्होंने बताया कि 240 एमवीए क्षमता का ट्रांसफारमर हटाकर 500 एमवीए का ट्रांसफारमर लगाने से न केवल गोरखपुर बल्कि देवरिया, कुशीनगर एंव महराजगंज को भी निर्वाध विद्युत आपूर्ति हो सकेगी।

उन्होंने बताया कि यह कार्य दिसम्बर से शुरू किया गया था और इसके लिए 45 दिन का समय अपेक्षित था। 10 जनवरी को ट्रांसफारमर लगाने का काम पूरा हो गया तथा सभी प्रकार के परीक्षण पूरा कराकर 12 जनवरी से इसे उर्जीकृत कर दिया गया। ट्रांसफारमर बदलने के दौरान भी गोरखपुर शहरी क्षेत्र एंव ग्रामीण क्षेत्र में निर्वाध विद्युत आपूर्ति की जाती रही है।

उन्होंने बताया कि इस ट्रांसफारमर के स्थापित होने से गोरखपुर जिले के 220 के0वी0 उपकेन्द्र बरहुआ तथा 220 के0वी0 उपकेन्द्र देवरिया को बिजली की अधिक आपूर्ति किया जा सकेगा। 132 के0वी0 देवरिया को वहां से सीधे विद्यूत आपूर्ति किये जाने के फलस्वरूप 132 केवी उपकेन्द्र कसया और राजापाकड़, कुशीनगर क्षेत्र में पारेषण लाइन की ओवरलोडिंग खत्म होगी तथा वोल्टेज में भी सुधार होगा।

Related Posts

अब निर्बाध होगी विद्युत आपूर्ति, मोतीराम अड्डा में 500 एमबीए का ट्रांसफारमर लगाने का काम पूरा