April 17, 2018
टॉप न्यूज़

भाजपा ने शुरू की गोरखपुर उपचुनाव की तैयारी, अमित शाह के लखनऊ दौरे पर हो सकता है कुछ फैसला

भाजपा ने शुरू की गोरखपुर उपचुनाव की तैयारी

राकेश मिश्रा
नई दिल्ली: सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ के द्वारा खाली की गयी प्रतिष्ठित गोरखपुर लोक सभा सीट पर होने वाले उपचुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं।

आपको बता दें की भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह इसी महीने की 25 और 26 तारीख को लखनऊ दौरे पर जाने वाले हैं। सूत्रों के अनुसार अमित शाह के दौरे को लेकर गोरक्षप्रांत, गोरखपुर जिला और महानगर के पदाधिकारियों को बुलाया गया है। शाह इस दौरान गोरखपुर के पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक कर गोरखपुर लोक सभा सीट पर उम्मीदवारी जता रहे नेताओं की वास्तविक स्थिति को तौलेंगे।

बताया जा रहा है कि शाह इस दौरान गोरखपुर सीट के लिए चुनाव प्रभारी भी नामित कर सकते हैं। गोरखपुर सीट पर भाजपा लगातार 1991 से जीत दर्ज कर रही है। उससे पहले 1989 में भी इस सीट पर हिंदूवादी पार्टी हिन्दू महासभा ने ही जीत दर्ज की थी। 1989 से 1998 तक इस सीट का प्रतिनिधितव ब्रह्मलीन महंत अवैद्यनाथ ने की बाद 1998 से लगातार पांच बार वर्तमान मुख्यमंत्री और गोरक्षपीठाधीस्वर योगी आदित्यनाथ ने इस सीट पर जीत दर्ज की।

गोरखपुर की सीट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा इलाहाबाद की फूलपुर लोकसभा सीट उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या के इस्तीफा देने के बाद से खाली है।

आपको बता दें की विधानसभा निर्वाचन नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 26 दिसंबर से शुरू हो चुका पुनरीक्षण अभियान 31 जनवरी तक चलेगा। इसके बाद 21 फरवरी को अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र में पांच विधानसभा सीट हैं। इसमें गोरखपुर नगर, ग्रामीण, कैंपियरगंज, पिपराइच और सहजनवां शामिल हैं।

Related Posts

भाजपा ने शुरू की गोरखपुर उपचुनाव की तैयारी, अमित शाह के लखनऊ दौरे पर हो सकता है कुछ फैसला