April 18, 2018
टॉप न्यूज़

गोरखपुर से होकर गुजरने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेस का पीएम मोदी करेंगे जल्द ही शिलान्यास

पीएम मोदी करेंगे गोरखपुर से  गुजरने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेस का शिलान्यास

गोरखपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रदेश में प्रदेश की चार धार्मिक शहरों के साथ-साथ सीएम सिटी गोरखपुर को जोड़ने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेस शिलान्यास मार्च के महीने में करेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज राजधानी लखनऊ में यूपी दिवस के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि, मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन करेंगे। यह एक्सप्रेस वे 2020 तक बन कर तैयार हो जाएगा। इसका निर्माण 24 महीने की तय अवधि में किया जाएगा।

योगी ने कहा कि 23000 करोड़ में 340 किमी की ये सड़क 24 माह में पूरी की जाएगी। मार्च 2020 तक बलिया 8 लेन हाईवे पहुंच जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब देश आज़ादी की लड़ाई लड़ रहा था, तब यूपी के बलिया ने खुद को स्वतंत्र घोषित कर दिया था।

आप को बता दें कि इस प्रस्तावित पूर्वांचल एक्सप्रेस पर सरकार ने लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे की तर्ज पर भी एयर स्ट्रिप बनाये जाने का निर्णय लिया है, जहां आपात स्थिति में विमानों की लैंडिंग हो सकेगी। बीते 3 जनवरी को कैबिनेट की एक बैठक में यह निर्णय लिया गया। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर 3000 मीटर का एयर स्ट्रिप तैयार किया जाएगा। यह एयर स्ट्रिप सुल्तानपुर जिले में कुडेभार में बनाई जाएगी।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के तहत आठ पैकेज की बिडिंग जल्द ही शुरू की जाएगी और इसे डेढ़ महीने के भीतर 15 फरवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के लिए अभी तक 84़33 प्रतिशत जमीन का अधिग्रहण हो चुका है।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के लिए इलाहाबाद बैंक से 2000 करोड़ रुपये का ऋण मिल गया है। इसके अतिरिक्त 15 हजार करोड़ रुपये के अन्य ऋण भी फाइनल कर लिए गए हैं। इस एक्सप्रेसवे को उप्र के चार धार्मिक शहरों अयोध्या, वाराणसी , इलाहाबाद और गोरखपुर से लिंक किया जाएगा।

Related Posts

गोरखपुर से होकर गुजरने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेस का पीएम मोदी करेंगे जल्द ही शिलान्यास