April 17, 2018
गोरखपुर

शिक्षामित्रों ने की बैठक, प्रदेश अध्यक्ष बोले सुप्रीम कोर्ट से ससम्मान बहाल होंगे शिक्षामित्र

शिक्षामित्र संघ आपात बैठक  गोरखपुर जर्नलिस्ट एसोसिएशन (गोजए)

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र संघ की एक आपात बैठक गोलघर स्थित गोरखपुर जर्नलिस्ट एसोसिएशन (गोजए) सभागार में हुई। जिसकी अध्यक्षता संघ के प्रदेश संगठन मंत्री राम नगीना निषाद ,मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश अध्यक्ष गाजी इमाम आला तथा संचालन जिला उपाध्यक्ष अविनाश कुमार ने किया।

बैठक में मुख्य रूप से सुप्रीम कोर्ट की पुनर्विचार याचिका की संभावित सुनवाई व प्रदेश में 300 से अधिक शिक्षामित्र अवसाद व हार्ट अटैक से हुई मौत पर चिंता जताते हुए ऐसा कदम न उठाने व संयम बरतने की बात कही गयी।

बैठक को संबोधित करते हुए संघ के प्रदेश अध्यक्ष गाजी इमाम आला ने कहा 25 जुलाई को शिक्षामित्रों का समायोजन सुप्रीम कोर्ट से रद्द हुआ और 22 अगस्त को संघ ने सुप्रीम कोर्ट में फ़ैसले के विरुद्ध पुनर्विचार याचिका दायर किया है। जिसकी संभावित सुनवाई आगामी 30 जनवरी को होनी है । इस समय नौकरी जाने से प्रदेश का शिक्षामित्र अवसाद व हतासा में आकर जान गवां रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 300 से अधिक तथा जनपद में अभी जल्द दो लोगों की मौत हुई जो भारी दुख का विषय है। आप कहीं से हतोत्साहित न हो। जिस सुप्रीम कोर्ट ने आपका समायोजन रद्द किया है उसी सुप्रीम कोर्ट से आप पुन: ससम्मान बहाल होंगे। जिस प्रदेश में इतने शिक्षामित्र मर गये और यह सिलसिला लगातार जारी है तो इससे संवेदनशील मामला और कुछ नहीं हो सकता है।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने 9 अगस्त 2017 को एक ऐक्ट पारित किया है जिसमें शिक्षकों को पद पर रहते हुए चार साल में अपनी योग्यता पूरा करने की बात कही गई है।अगर यह एक्ट पहले पारित हुआ होता तो शायद शिक्षामित्रों की ये हालत नहीं हुई होती । शासन ने 23 जनवरी को 68500 शिक्षक भर्ती का जो विज्ञापन निकाला है। वह शिक्षामित्रों का पद है और उस पर सिर्फ़ शिक्षामित्रों का ही हक़ है। एक लाख सैंतिस हज़ार शिक्षामित्र समायोजित हुए थे,अगर उस पद पर किसी और की नियुक्ति की जाती है तो यह शिक्षामित्रों के साथ घोर अन्याय होगा। जिसे संगठन कत्तईं बर्दाश्त नहीं करेगा।

अंत में असमय मरे शिक्षामित्रों के प्रति दो मिनट का मौन रहकर श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

बैठक में जिलाध्यक्ष अजय सिंह ,दिलीप सिंह ,बेचन सिंह ,फ़खरूद्दीन ,राम अशीष यादव ,अशोक चंद्रा ,राकेश कुमार ,राजीव गुप्ता ,लालधर निषाद , साधना ,उमालता दुबे , नीलम गुप्ता ,कुसुम मौर्य ,राम निवास , राम भजन निषाद ,विनोद यादव ,दरबारीलाल मौर्य,बृजेश मौर्य ,मिट्ठू प्रसाद ,रविन्द्र चौधरी , करूणाकर पांडेय, राघवेन्द्र पांडेय,सिद्धार्थ नगर जनपद से मुहम्मद युनूस,कौशल किशोर गुप्त ,सूर्य कुमार , ध्रुव, नियाज अहमद ,गणेश प्रसाद,नृपजीत शाही आदि शिक्षामित्र उपस्थित रहे।

Related Posts

शिक्षामित्रों ने की बैठक, प्रदेश अध्यक्ष बोले सुप्रीम कोर्ट से ससम्मान बहाल होंगे शिक्षामित्र