April 18, 2018
टॉप न्यूज़

देवरिया-कुशीनगर को मिली राष्ट्रीय राजमार्गो की सौगात, देवरिया में बनेगा बाई पास

देवरिया-कुशीनगर को मिली राष्ट्रीय राजमार्गो की सौगात

देवरिया: केन्द्रीय सड़क,परिवहन व राज्य मार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने आज यहां कहा कि सड़कों से ही किसी देश व शहर का विकास होता है और हमारी सरकार पूरे देश में सड़कों को अव्वल बनाकर देश को विकास के पथ पर ले जा रही है।

श्री गड़करी ने आज शहर को बाईपास की सौगात देते हुये कहा कि उत्तर प्रदेश में हम सड़कों को स्वर्ग बनाने का कार्य कर रहे हैं। इसी के तहत देवरिया में 600 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाली बाईपास का शिलान्यास किया है तथा पडरौना-कप्तानगंज की सड़क को दो लेन करने के लिये 275 करोड़ रूपये की लागत का शिलान्यास कियाहै।इसी के साथ यूपी बिहार को जोड़ने के लिये पिपरा-पखरहा पर पुल बनाने की घोषणा की।

इसके अतिरिक्त केन्द्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नीतिन गडकरी ने देवरिया- कुशीनगर जिले को चार राष्ट्रीय राजमार्गो की सौगात दी। उन्होंने मंच पर मौजूद प्रदेश के डिप्टी सीएम को इन सभी राजमार्गो के लिए जल्द से जल्द भूमि अधिग्रहण व डीपीआर का काम पूरा करने को कहा।

उन्होंने यहां एनएच 727 (ए) पर प्रस्तावित देवरिया बाईपास व कुशीनगर जिले में एनएच 730 के कप्तानगंज- पड़रौना में दो लेन चार लेन पेव्ड शोल्डर सहित सड़क चौड़ीकरण एव उन्नयन कार्य का शिलान्यास किया। इन दोनों कार्यो पर 875 करोड़ रुपए खर्च होंगे। श्री गडकरी ने सौनौली- गोरखपुर- देवरिया- सलेमपुर- बलिया, देवरिया- कसया- महुआनी- सोनूघाट-बरहज, देवरिया- कसया व तमकुही- बेतिया को राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जितना जल्दी भूमि उपलब्ध करा व डीपीआर बनवा देंगी, उतना जल्दी इन मार्गो पर काम शुरू करा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि देवरिया लोकसभा क्षेत्र में दो हजार करोड़ रुपए विभिन्न सड़कों के निर्माण पर खर्च किया जा रहा है। केन्द्र में भाजपा की सरकार बनने के समय 7643 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग था। साढ़े तीन वर्षो के कार्यकाल में राष्ट्रीय राजमार्ग को साढे़ तेहर हजार किलोमीटर कर दुगुना करने की स्थिति में पहुंचा दिया गया है। आने वाले समय में दो हजार किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग देने के लिए केन्द्र सरकार तैयार है। उत्तर प्रदेश सरकार इसके लिए अगर जल्दी भूमि उपलब्ध करा देगी तो केंद्र सरकार का कार्यकाल पूरा होने के पहले इस पर काम शुरू हो जाएगा।

श्री गड़करी ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी ने “सबका साथ, सबका विकास ” का जो नारा दिया है।उसी के तहत कार्य हो रहा है। हम विकास के लिये सरकार में आये हैं। किसान धान,गेंहूं  की बुआई कर कभी खुशहाल नहीं हो सकता। इसके लिये किसानों को धान की पुआल तथा गन्ने की खोईया से एथाॉल बनाने के लिये जागरूक कर रही है। ताकि प्रदूषण कम हो सके ।पेट्रोल, डीजल की खपत पर लगाम लगे और इससे किसानों  की आय बढ़ सके।

सभा को सम्बोधित करते हुये पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्थानीय सांसद कलराज मिश्र ने कहा कि हमारी सरकार विकास के लिये काम कर रही है। हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी ने आज अपने विकास के कौशल तथा सुशासन के कारण विश्व स्तर पर भारत की चर्चा करने के लिये लोगों को बाध्य कर दिये हैं। विकास ही एक ऐसा माध्यम है कि जिससे किसी देश के नागरिक खुशहाल रहते हैं। सभा में केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि हमारी सरकार विकास तथा सुशासन के लिये कार्य कर रही है।

Related Posts

देवरिया-कुशीनगर को मिली राष्ट्रीय राजमार्गो की सौगात, देवरिया में बनेगा बाई पास