April 18, 2018
टॉप न्यूज़

गोरखपुर अब आधार के हवाले होगा राशनकार्ड का हर नाम

गोरखपुर आधार के हवाले होगा राशनकार्ड का हर नाम

गोरखपुर: अभी तक तो यह नियम था कि घर के मुखिया का राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक होगा, लेकिन अब नया फरमान यह है कि एक राशन कार्ड पर कितनी यूनिट है। उनको भी आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा। मतलब यह कि किसी राशन कार्ड पर जितने लोगों का नाम है, उन सबका आधार कार्ड और राशन कार्ड एक दूसरे से जुड़ जायेंगे।

सरकार ने इसके लिए लगभग पौने दो महीने का वक्त मुकर्रर कर दिया है। इसे इससे पता चल जाएगा कि एक राशन कार्ड पर कितने लोगों का नाम है और उनको कितना राशन दिया गया है। हालांकि यह कवायद इतनी बड़ी है कि आपूर्ति विभाग को कुछ परेशानियां भी झेलनी पड़ेगी।

विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पहले सभी राशनकार्डों में महिला को मुखिया बनाया गया था। इसके पूर्व राशन कार्ड में सामान्यत: पुरुष सदस्य का ही नाम होता था, लेकिन अब नए आदेश के मुताबिक मुखिया का आधार संख्या फीड करने के बाद राशन कार्ड में दर्ज सभी यूनिटो की आधार संख्या फीड करने के आदेश विभागीय अधिकारियों को दिए गए हैं।

इस आदेश के बाद अब इसे पूरा करने के लिए सरकार ने 15 मार्च की तिथि भी तय कर दी है। इससे विभाग के लोगों को पसीना आ रहा है।विभाग के सामने जिले के 25.34 लाख यूनिटों का आधार लिंक करना एक बड़ी चुनौती है। जिले में 7 लाख 58,178 राशनकार्डों में मुखिया का आधार नंबर फीड होने के बाद विभाग के अधिकारियों ने कुछ राहत की सांस ली थी। लेकिन अब राशनकार्डों में दर्ज सभी यूनिटों के भी आधार फीड करने के आदेश ने अधिकारियों की धड़कन बढ़ा दी हैं। 7 लाख 58 हजार 1078 राशनकार्डों के कुल 25 लाख 34 हजार 670 यूनिटों का आधार नंबर उनके कार्ड के नंबर के साथ दर्ज करना 15 मार्च तक जरूरी कर दिया गया है।

अधिकारियों का कहना है कि इसके लिए विभाग के सभी कार्यालयों में डाटा एंट्री ऑपरेटरों को तैनात कर दिया गया है । यह तय समय में इस कार्य को पूरा करने का दावा कर रहा है। हालांकि इतनी बड़ी संख्या की डाटा फीडिंग करना आसान काम नहीं है। विभाग के अधिकारियों ने जिले के सभी राशन कार्ड धारकों से उनके कार्ड में दर्ज यूनिटों के आधार नंबरों की डिटेल संबंधित कार्यालय में पहुंचाने की अपील की है । साथ ही अधिकारियों ने कहा कि घर का मुखिया यूनिटों के आधार की मूल प्रति लेकर आएं।

इस संबंध में जिला आपूर्ति विभाग में आपूर्ति निरीक्षक व फीडिंग का काम देख रहे अरुण सिंह ने कहा कि राशन कार्डों में यूनिटों का आधार नंबर फीड करने के आदेश व तिथि को देखते हुए जिला कार्यालय के साथ-साथ सभी तहसील कार्यालयों में 42 डाटा एंट्री ऑपरेटरों को तैनात किया गया है। यह स्थिति में इस कार्य को हर हाल में पूरा करवाया जाएगा।

Related Posts

गोरखपुर अब आधार के हवाले होगा राशनकार्ड का हर नाम