April 18, 2018
टॉप न्यूज़

अब हाईटेक तरीके से विद्युत चोरी रोकेगा छापामार दस्ता

गोरखपुर: बिजली चोरी रोकने को अब बिजली खंडों में छापामार दस्ता काम करेगा। इसमे बिजली विजिलेंस के साथ ही विभागीय कर्मचारी भी शामिल रहेंगे। यह छापामार दस्ता हाईटेक तरीके से काम को अंजाम देगा यानी कि उसके काम में एक पोर्टल कैमरा आदि भी मददगार होगा। बिजली चोरी से लगातार नुकसान उठा रहे पावर कारपोरेशन ने यह नया तरीका खोजा है और इस छापामार दस्ता पर खुद कारपोरेशन के चेयरमैन की नजर रहेगी।

बिजली विभाग से मिली जानकारी के अनुसार गोरखपुर के हर विद्युत डिवीजन में 2-2 छापामार टीमों का गठन किया जाएगा। दस्ते में शामिल परिवर्तन एवं बिजली कर्मचारियों को मौके पर ही चेकिंग की पूरी रिपोर्ट विभागीय पोर्टल पर दर्ज करानी होगी। चेकिंग दस्ते की कार्रवाई की मानीटरिंग चेयरमैन स्तर पर होगी। खंडों में बना चेकिंग दस्ता अधीक्षण अभियंता के निर्देश पर काम करेगा।

छापेमारी करने वाली टीम को मौके से फोटो खींचकर भी पोर्टल पर डालना होगा। बिजली विभाग के द्वारा की जा रही चेकिंग को पूरी तरह से पारदर्शी बनाने के लिए खंडवार गठित होने वाली टीम को अपने प्रति दिन की कार्रवाई का हिसाब देना होगा ।छापेमारी करने वाली टीम पोर्टल पर विवरण भरते समय जुर्माना , FIR समेत अन्य कार्यवाही से चेयरमैन को अवगत कराएगा। इससे उपभोक्ताओं को भी किसी के बहकावे में आने की जरूरत नहीं होगी।

इस संबंध में मुख्य अभियंता गोरखपुर जोन ए के सिंह का कहना है कि हम सभी खंडों में दो-दो चेकिंग दस्ता बनेगा। जो अधीक्षण अभियंता के निर्देश पर कार्य करेगा। चेकिंग दस्ते द्वारा प्रतिदिन की गई चेकिंग की रिपोर्ट को विभागीय पोर्टल पर बताना होगा। जिसकी मानीटरिंग चेयरमैन द्वारा की जाएगी। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द गोरखपुर जोन के सभी खंडों में चेकिंग दस्ते का गठन हो जाएगा।

Related Posts

अब हाईटेक तरीके से विद्युत चोरी रोकेगा छापामार दस्ता