April 18, 2018
गोरखपुर

अमेरिकन डेविड ने किया डॉ धनेश मणि को सम्मानित; डेविड कर चुके हैं तिरंगे का सम्मान

गोरखपुर जर्नलिस्ट प्रेस क्लब में अमेरिकन डेविड ने किया डॉ धनेश मणि को सम्मानित

गोरखपुर: जिले से सुदूर तक ज्योतिष और धर्म की पताका फहरा रहे ज्योतिर्विद डॉ धनेश मणि त्रिपाठी का सम्मान स्थानीय गोरखपुर जर्नलिस्ट प्रेस क्लब में आयोजित कार्यक्रम में अमेरिकन नागरिक डॉ डेविड ब्रायंट पर्किन्स ने किया।

एक संस्था के तत्वाधान में प्रेस क्लब में रविवार को आयोजित ज्योतिष व सनातन धर्म पर परिचर्चा कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉ डेविड ब्रायंट पर्किन्स ने डॉ त्रिपाठी को अमेरिका आमंत्रित करते हुए कहा कि डॉ धनेश मणि का ज्ञान भारत की संस्कृति व संस्कार को मजबूत करेगा। इस ज्ञान व संस्कृति को हम अमेरिका वासियों को बतायंगे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पुरोहित रामानुज त्रिपाठी वैदिक ने कहा डॉ धनेश ने इतिहास रचने का कार्य किया है। इनके प्रयास से विश्व में भारत का गौरव बढ़ रहा हैं। इसी क्रम में विशिष्ट अतिथि प्रह्लाद यादव ने कहा की डॉ. त्रिपाठी देश विदेश में पूर्वांचल का नित्य सम्मान बढ़ा रहे हैं। कार्यक्रम के आयोजक संस्था के राकेश सारस्वत ने कहा कि हमारे लिए गौरव का क्षण है।

अपने सम्मान से अभिभूत ज्योतिष डॉ त्रिपाठी ने कहा कि ज्योतिष व सनातन धर्म के प्रचार व विकास के लिए अमेरिका से सम्मान पाना मेरे लिए गौरव का विषय हैं। विगत 13 जनवरी से लगातार डॉ डेविड ब्रायंट पर्किन्स ज्योतिष व सनातन धर्म के गूढ़ विषयों पर चर्चा कर रहे हैं। डेविड ने कहा हम आपके ज्ञान व तर्क से प्रभावित हैं। हम अपनी बुक हिटलर एस्त्रोलाजर व मोमेंटो देकर आपको सम्मानित करना चाहते है।

कार्यक्रम का संचालन संजीवा मिश्र ने किया। कार्यक्रम में डॉ.रूप कुमार बनर्जी, राकेश श्रीवास्तव, बादल चतुर्वेदी, चंद्रभूषण गुप्ता, अम्बिकेश दिवेदी, शिवेंद्र पाण्डेय, विनोद राय, राजकुमार राय, श्रीनारायण पाण्डेय, राजेश दुबे, आदर्श दुबे इत्यादी बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

विदेशी ने किया तिरंगे का सम्मान

इससे पहले अमेरिकी नागरिक डेविड ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर भारत का झंडा फहरा कर देश को सम्मानित भी किया। यह पहला मौका होगा जब किसी विदेशी नागरिक द्वारा भारत में तिरंगा फहराया गया होगा।

आपको बता दें कि डेविड बीते 13 जनवरी से लगातार पूर्वांचल रत्न डॉ धनेश मणि त्रिपाठी के तारामंडल स्थित आवास पर ज्योतिष व सनातन धर्म के गूढ़ विषयों पर चर्चा कर रहे थे। डेविड ने कहा कि वो पूर्वांचल रत्न धनेश मणि के ज्ञान व तर्क से बहुत प्रभावित हैं।

घर पर प्रवास के दौरान ही डॉ धनेश ने डेविड से कहा था कि भारत 69वां गणतंत्र मना रहा है। उन्होंने डेविड से कहा कि अगर आप भारत के वैदिक ज्ञान से प्रभावित हैं तो आप तिरंगा लहराकर भारत का सम्मान करें। मै इसे अपना सम्मान समझूंगा।

उसके बाद डॉ डेविड ने गणतन्त्रोत्सव में तिरंगा लहराया, जो हम सभी भारतीयों के लिए गर्व का विषय हैं। डॉ धनेश मणि ने कहा की देश के अंदर ऐसे कई लोग हैं, जो तिरंगा, भारत की संस्कृति व सनातन धर्म का सम्मान नहीं करते। ऐसे वक़्त में एक विदेशी द्वारा झंडा लहराना उनके लिए एक अच्छी सीख है। इस दौरान कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Related Posts

अमेरिकन डेविड ने किया डॉ धनेश मणि को सम्मानित; डेविड कर चुके हैं तिरंगे का सम्मान