April 18, 2018
देवरिया / कुशीनगर

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी मे 150 केन्द्रो पर होगी बोर्ड परीक्षाएं

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी मे  बोर्ड परीक्षा

मोहन राव
कुशीनगर: जिले मे आगामी 6 फरवरी से होने वाली हाई स्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा को सुचितापुर्ण एवं नकलविहिन कराने के लिए जिलाधिकारी आन्द्रा  वामसी ने कलेक्ट्रेट स्थित सभागार मे जनपद के समस्त प्रधानाचार्य/केन्द्र व्यवस्थापको के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिये।

बैठक मे जिलाधिकारी ने कहा कि शासन का निर्देश है कि वर्ष 2018 की माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित परीक्षाए सूचिता पुर्ण एवं नकल विहिन के रूप मे सम्पन्न हो इस लिए अभी से समस्त तैयारियाो हेतू उन्होने प्रधानाचार्यो/केन्द्र व्यवस्थापको को अपने स्तर से सुनिश्चत कर लेने को कहा।

परीक्षा की सुचिता बनाये रखने हेतू उन्होने समस्त केन्द्र व्यवस्थापको को केन्द्रो पर सीसी टीवी कैमरा लगाने तथा उसके क्रियाशील पर निगरानी के साथ ही शौचालय, विद्युत व सफाई की भी व्यवस्था पर जोर देते हुये कहा कि जनपद मे इस परीक्षा को सम्पन्न कराने की दृष्टि से कुल 150 परीक्षा केन्द्र बनाये गये। उन्होने कहा कि प्रत्येक केन्द्रो पर सीसी कैमरा व बाउंड्रीवाल हर हाल मे होनी चाहिए तथा प्रतिदिन उसकी रिकार्डिंग भी किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी परीक्षार्थी को इलेक्ट्रानिक सामानो को परीक्षा केन्द्रो मे ले जाने की अनुमति नही है इस लिए इसका विशेष ध्यान रखा जाय। उन्होने परीक्षा मे सूचनाए आदान प्रदान हेतू एक कन्ट्रोल रूम के स्थापना हेतू जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिये गये। उन्होने समस्त प्रधानाचार्यो/केन्द्र व्यवस्थापको को इस निर्देश के साथ कहा कि समस्त व्यवस्थाए होनी चाहिए इसमे किसी प्रकार की लापरवाही व शिथिलता किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नही की जायेगी तथा उसके निमित्त कार्यवाही भी की जायेगी।

जिला विद्यालय निरीक्षक उदय प्रकाश मिश्र ने समस्त प्रधानाचार्यो/केन्द्र व्यवस्थापको को शासन की गाईड लाइन के अनुरूप व्यवस्थाए सुनिश्चित करने को कहा। उन्होने कहा कि इस परीक्षा को नकलविहिन परीक्षा के रूप मे सम्पन्न कराने हेतू प्रशासन का हर सम्भव सहयोग मिलता रहेगा इस लिए इस परीक्षा मे बिना किसी के दबाव भयमुक्त वातावरण मे इसको सम्पन्न कराने मे अपनी योगदान सुनिश्चित करे।

बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी कृष्ण लाल तिवारी, समस्त उपजिलाधिकारी तथा समस्त प्रधानाचार्य/केन्द्र व्यवस्थापक उपस्थित रहे।

Related Posts

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी मे 150 केन्द्रो पर होगी बोर्ड परीक्षाएं