April 18, 2018
टॉप न्यूज़

बजट 2018: सरकार ने पीएफ खातों में 12 फीसदी योगदान करेगी

बजट 2018:  पीएफ खातों में 12 फीसदी योगदान का ऐलान

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने आज अपने आम बजट में कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट 2018 के दौरान ऐलान किया कि सरकार नए कर्मचारियों के पीएफ खाते में 12 फीसदी का योगदान करेगी, जबकि महिलाओं के पीएफ की राशि को 12 फीसदी से कम करके 8 फीसदी कर दिया गया है। ऐसे में महिलाओं को तीन फीसदी की मदद दी गई है।

सरकार के इस ऐलान के बाद महिला कर्मचारियों को अपने पीएफ में 12 फीसदी की राशि का भुगतान नहीं करना पड़ेगा, अब उन्हें अपनी सैलरी का सिर्फ 8 फीसदी राशि का ही भुगतान करना होगा।

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने ऐलान किया है कि अब पीएफ पेंशनर्स को हर साल लाइफ सर्टिफिकेट देने के लिए चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। इससे पहले पिछले वर्ष सरकार ने ऐलान किया था कि पेंशनर बायोमैट्रिक मशीन पर अपना अंगूठा लगाकर विभाग को अपना लाइफ सर्टिफिकेट भेज सकते हैं। जिसके बाद पेंशनर्स को हर वर्ष नवंबर से दिसंबर माह के बीच लाइफ सर्टिफिकेट के लिए पीएफ दफ्तर का चक्कर लगाना पड़ता था। लेकिन सरकार के इस ऐलान के बाद अब लोगों को पीएफ दफ्तर का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

अब पेंशनर्स देश के किसी भी हिस्से में हो वह अपना डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट पीएफ ऑफिस तक महज कुछ मिनटों में आसानी से पहुंचा सकते हैं। इसके लिए पेंशनर को किसी भी बैंक, कॉमन सर्विस सेंटर या फिर पीएफ ऑफिस में जाना होगा, जहां वह बायोमैट्रिक मशीन पर अंगूठा लगाकर उसका निशान दे सकते हैं और इसे ही उनका लाइफ सर्टिफिकेट माना जाएगा। इन जगहों पर अंगूठा लगाने के बाद व्यक्ति का आधार नंबर डाला जाएगा, जिसके बाद पेंशन पेमेंट ऑर्डर नंबर को बैंक अकाउंट नंबर से जोड़ दिया जाएगा।

Related Posts

बजट 2018: सरकार ने पीएफ खातों में 12 फीसदी योगदान करेगी