April 18, 2018
टॉप न्यूज़

प्रदेश के 80 लोकसभा क्षेत्रों में दिव्यांगों को अब दी जाएंगी मोटराइज्ड ट्राई साइकिल

 80 लोकसभा क्षेत्रों में दिव्यांगों को अब दी जाएंगी मोटराइज्ड ट्राई साइकिल

गोरखपुर: प्रदेश के 80 लोकसभा क्षेत्रों में 100-100 दिव्यांगों को मोटराइज ट्राईसाइकिल दी जायेगी। प्रदेश के मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ ने उक्त घोषणा करते हुए निर्देश दिया कि दिव्यांगों का यूनीवर्सल परिचय पत्र तैयार करने के लिए समिति गठित करें तथा जिला अस्पताल में प्रत्येक सोमवार को कैम्प आयोजित करायें। इस अवसर पर उन्होंने 14 दिव्यांगों को ट्राईसाइकिल एंव व्हीलचेयर तथा अन्य उपकरण दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार द्वारा पारित एक्ट के तहत प्रदेश सरकार नौकरियों में दिव्यांगों को 3 के स्थान पर 4 प्रतिशत आरक्षण दे रही है। प्रदेश सरकार दिव्यांगों को 300 रूपये के स्थान पर 500 रूपये की पेंशन दे रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में दिये जाने वाले मोटराइज ट्राइसाइकिल का अनुदान भी प्रदेश सरकार वहन करेगी।

उन्होंने कहा कि दिव्यांगों को जन्म से बोझ समझा जाता है,परन्तु इस प्रकार के शिविर के माध्यम से हम दिव्यांगों को भी सशक्त बना रहे हैं। मोटराइज ट्राइसाइकिल से दिव्यांग न केवल अपना बल्कि पूरे परिवार का पालन पोषण रोजगार करके कर सकेगें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्वी उ0प्र0 जापानी इंसेफलाइटिस से प्रभावित रहता है।इसमें तमाम बच्चे दिव्यांग हो जाते है। उन्होंने भारत सरकार के सामाजिक अधिकारिता मंत्री एंव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया कि ऐसे दिव्यांगों के लिए केन्द्रीय पुर्नवास केन्द्र गोरखपुर के लिए स्वीकृत किया है। बीआरडी मेडिकल कालेज में इसके लिए भूमि भी उपलब्ध करा दिया गया है। इसके निर्माण के बाद यहां के दिव्यांगों को बेहतर सुविधा मिल सकेगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार गरीब कन्याओं की सामुहिक विवाह कराने का निर्णय लिया है।इसके लिए प्रत्येक शादी पर 35 हजार रूपये आर्थिक सहायता दी जायेगी।

Related Posts

प्रदेश के 80 लोकसभा क्षेत्रों में दिव्यांगों को अब दी जाएंगी मोटराइज्ड ट्राई साइकिल