April 18, 2018
टॉप न्यूज़

बोर्ड परीक्षा में नकल माफियाओं पर गैंगस्टर लगाने के निर्देश

यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल माफियाओं पर गैंगस्टर लगाने के निर्देश

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिसद द्वारा संचालित यूपी बोर्ड की परीक्षा नकल विहीन कराने को लेकर सरकार की तरफ से तमाम कवायदें की जा रही हैं ।जिसको लेकर नकल माफियाओं पर गैंगस्टर दर्ज कराने की भी तैयारी कर ली गई है।

शासन के आदेशानुसार माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से पूर्व में दर्ज नकल माफियाओं के खिलाफ मामले दर्ज कर उन पर विशेष नजर रखी जाए। साथ ही साथ जो अपराधी छवि के शिक्षा माफिया हैं। उन पर गैंगस्टर के तहत कार्रवाई के लिए टीम का गठन किए जाने का जिला प्रशासन को निर्देश दिया गया है । जिस पर जिला प्रशासन समेत शिक्षा विभाग ने केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

परीक्षा केंद्र पर केंद्र व्यवस्थापक व कक्ष निरीक्षक के अलावा कोई भी शिक्षक या कर्मचारी प्रवेश नहीं करेगा परीक्षा कक्ष के बाहर ही पीने के पानी की व्यवस्था करनी होगी। प्रश्न पत्रों को स्टेटिक मजिस्ट्रेट की निगरानी में खोला जाएंगा।साथ ही यह भी निर्देश है कि ईंट वाली फर्श पर परीक्षा हरगिज न कराई जाए।

गौरतलब है कि 6 फरवरी से हाई स्कूल व इंटरमीडिएट की यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू हो रही है। परीक्षा शुरू होने से पहले सरकार की तरफ से नकल माफियाओं पर शिकंजा कसने के लिए दिन प्रतिदिन नए निर्देश आ रहे हैं। एक तरफ जहां शासन की तरफ से जिला प्रशासन को इस बात का आदेश मिला है कि किसी भी कीमत पर नकल नहीं होनी चाहिए। अगर परीक्षा में नकल माफियाओं द्वारा नकल कराने की सूचना मिली तो सीधे उनका रिकॉर्ड खंगालने के बाद उन पर गैंगेस्टर दर्ज कराया जाए।

शासन की तरफ से यह भी निर्देश दिया गया है कि कोई भी अध्यापक प्रश्न पत्र को नहीं पढेगा। परीक्षा शुरू होने के पहले केवल लिफाफा खोला जाएगा जो परीक्षार्थियों के बीच वितरित किया जाए। डिस्ट्रीब्यूशन से पहले किसी भी कक्ष निरीक्षक के पास से मोबाइल मिलने पर 500 रूपये पेनाल्टी लगाई जाएगी।जिससे परीक्षा की सुचिता बनायीं रखी जा सके।यूपी बोर्ड परीक्षा के संबंध में जिलाधिकारी राजीव रौतेला ने बताया कि किसी भी दशा में नकल नहीं होने दी जाएगी।

सरकार की मंशा के अनुरूप ही कार्य किया जा रहा है।नकल माफियाओं पर कार्रवाई के लिए जो आदेश आ रहे हैं। उसका अनुपालन कराया जा रहा है। परीक्षार्थी पुरे लगन और परिश्रम से परीक्षा दे और सफलता हासिल करें।

Related Posts

बोर्ड परीक्षा में नकल माफियाओं पर गैंगस्टर लगाने के निर्देश