April 18, 2018
गोरखपुर

मंडी समिति ने किसानों के लिए किया एप लॉन्च, प्रदेश के सभी मंडियों की हर वस्तु का मिलेगा ताजा

मंडी समिति ने किसानों के लिए किया एप लॉन्च

गोरखपुर: मंडी समिति ने किसानों के लिए एक एप लांच किया है। यूपी कृषि नाम का यह मोबाइल एप किसानों को प्रदेश की सभी मंडियों के भाव बताएंगा। हर मंडी व वस्तु के नाम व उसके आगे ताजा भाव दिए रहेंगे। इससे किसानों को अपना उत्पाद अच्छे मूल्य पर बेचने की सुविधा मिलेगी। किसान अपने उत्पाद कब कहां और किस मंडी में बेचे इसकी पूरी जानकारी प्रदान करेगा। किसान राज्य स्तर व मंडल स्तर पर जिस के भाव देखकर अपने उत्पाद को बेचने का निर्णय ले सकते हैं।

मोबाइल पर एप डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर जाएं और यूपी कृषि लिखें यदि गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर यह एप नहीं मिलता है। तो सीधे कृषि विपणन एवं कृषि विदेश व्यापार निदेशालय उत्तर प्रदेश की वेबसाइट www.upkrishivipran.in पर जाएं वह गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) दिखेगा। उस पर क्लिक करें Google Play Store खुलेगा और उसमें यूपी मंडी भाव नाम से एप को इंस्टॉल करने के लिए कहेगा।इंस्टाल पर क्लिक कर दे।

डाउनलोड ऐप में उपज भाव मंडियों का भाव निकटतम मंडी स्थल व मौसम की रिपोर्ट देख सकते हैं ।तुलनात्मक भाव भी प्रति क्विंटल किसान देख सकता है। इस संबंध में मंडी सचिव सेवाराम वर्मा ने बताया कि यह एप किसानों और व्यापारियों दोनों के लिए बहुत ही उपयोगी है। घर बैठे प्रदेश की किसी भी मंडी के प्रत्येक जिसका भाव जाना जा सकेगा और उसे बेचने के लिए तत्काल ई- नेम का उपयोग किया जा सकता है । इससे बहुत सहूलियत होगी एक तो ऑनलाइन व्यापार को बढ़ावा मिलेगा इससे पैसा लेकर किसी मंडी में आने जाने की जोखिम से छुटकारा मिलेगा।

Related Posts

मंडी समिति ने किसानों के लिए किया एप लॉन्च, प्रदेश के सभी मंडियों की हर वस्तु का मिलेगा ताजा