April 18, 2018
टॉप न्यूज़

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत गरीब बालिकाओं की शादी कराने की तैयारी में जुटा निगम

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना

गोरखपुर: अब गरीब जोड़ों का घर बसाने की तैयारी में नगर निगम जुट गया है,ये विवाह मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत होंगे। इसे फलीभूत करने को निगम प्रशासन ने सभी 70 वार्ड के पार्षदों को पत्र भेजकर गरीब व असहायों को चिन्हित कर उनका आवेदन कराने का अनुरोध किया है सामूहिक विवाह योजना का आयोजन मार्च तक करा लिया जाएगा। प्रदेश सरकार की ओर से मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़ा अल्पसंख्यक एवं सामान्य वर्ग के गरीब व्यक्तियों की पुत्रियों की शादी के लिए आर्थिक मदद दी जाएगी। योजना के तहत फरवरी के अंत से मार्च के प्रथम सप्ताह में 9 जोड़ों का सामूहिक विवाह का आयोजन कराने का लक्ष्य रखा गया है।

सामूहिक विवाह के लिए पात्र एवं इच्छुक व्यक्ति नगर निगम के जोनल कार्यालयों के अलावा जिला पंचायत कार्यालय, खंड विकास अधिकारी कार्यालय में निर्धारित प्रारूप में आवेदन कर सकते हैं ।लाभार्थियों के आवेदन पत्र मुख्य विकास अधिकारी व समाज कल्याणअधिकारी कार्यालय उसे भी निशुल्क प्राप्त और जमा किए जा सकते हैं।

योजना के नोडल अधिकारी अपर नगर आयुक्त डीके सिन्हा ने बताया कि उक्त योजना का लाभार्थी बनने की पात्रता के तहत कन्या के अभिभावकों का उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना जरूरी है।

Related Posts

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत गरीब बालिकाओं की शादी कराने की तैयारी में जुटा निगम