April 18, 2018
महराजगंज

महराजगंज में रकम दोगुना करने वाली कंपनी करोड़ो रूपये लेकर हुई फरार, मुकदमा दर्ज

महराजगंज में रकम दोगुना करने वाली कंपनी करोड़ो रूपये लेकर हुई फरार

महराजगंज: जिले के कोठीभार थाना क्षेत्र के लगभग दो दर्जन ग्राम सभाओं में चार वर्ष में धन दुग्ना करने का झांसा दे कर लोगो से पैसा जमा कराने वाली गुडलक इंडिया बैकिंग कम्पनी करोड़ो रुपया लेकर फरार हो गई। मामले से न्यायालय को अवगत कराएं जाने पर कोठीभार पुलिस ने कंपनी/प्रबंधक सहित 9 लोगों पर गबन व ठगी का मुकदमा पंजीकृत किया है।

ग्रामसभा चैनपुर निवासी रवींद्र चौधरी ने अपने अधिवक्ता प्रशांत श्रीवास्तव के द्वारा मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष 156(3) के तहत प्रस्तुत प्रार्थना-पत्र में लिखा था कि कुशीनगर जनपद के नेबुआ नौरंगिया निवासी खजांची कुशवाहा, गोविंद कुशवाहा, बड़ेलाल गोंड, सतीश वर्मा, नूर मोहम्मद अंसारी, राधेश्याम गिरी, रामानंद गुप्ता, राजेश कुशवाहा सहित लगभग एक दर्जन लोग गुडलक इंडिया के नाम से बैंकिंग कम्पनी का संचालक हैं।

कम्पनी के लोग चार वर्ष पूर्व चैनपुर गांव आकर ग्रामीणों/किसानों को बताया कि गुडलक इंडिया कम्पनी बैंकों के अपेक्षाकृत बहुत ही कम समय चार वर्ष में फिक्स डिपाजिट पर धन को दूना कर ग्राहकों को उनके रकम का भुगतान करती है। लैपटॉप में इंटरनेट के माध्यम से संस्था का पेज भी दिखाया। और सिसवा में अपनी शाखा का ऑफिस खोला। जिस पर गांव की पुष्पा देवी, माया देवी, विवेकानंद, शम्भू सोनी, मुन्ना गुप्ता, वीरू भारती, श्रीराम, राजेन्द्र सिंह, सुनिल कुमार, अजीज, सर्वेश कुमार, अविनाश, राजेश ठाकुर सहित सैकड़ों लोगों ने अपनी मेहनत की गाढ़ी कमाई को 10 हज़ार रुपये से लेकर 50 हज़ार तक का फिक्स डिपॉजिट कर दिया।

इतना ही नहीं  आस-पास के सोनबरसा, हरपुर पकड़ी, बेलवां घाट, बरवां, लोहेपार, कोठीभार, सिसवा कस्बा सहित लगभग दर्जनों गांवों में भी कम्पनी के लोगों ने अपना जाल बिछा कर गरीबो, किसानों को झांसा देकर उनकी जमापूंजी को फिक्स कर डिपॉजिट का बांड सौंपा। किंतु जब भुगतान का समय आया तो सभी लोग फरार हो गए। जब इसकी जांच पड़ताल कराई गई तो बांड फ़र्ज़ी निकला।

काफी छानबीन के बाद पता चला कि गुडलक इंडिया नामक कोई भी कम्पनी का बैंकिंग कार्य का पंजीकरण नहीं है। रविंद्र के इस प्रार्थना-पत्र पर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने मुकामी पुलिस को मामले में अभियोग पंजीकृत कर विवेचना किए जाने का आदेश दिया। जिस पर पुलिस ने कम्पनी सहित 9 लोगों पर धारा 419, 420, 467, 468, 471, 406, 504, 506 तथा 120-B के तहत मुकदमा पंजीकृत किया है। इस संबंध में थानाध्यक्ष कोठीभार मनीष सिंह यादव का कहना है कि मुकदमा पंजीकृत कर जांच पड़ताल की जा रही है।

Related Posts

महराजगंज में रकम दोगुना करने वाली कंपनी करोड़ो रूपये लेकर हुई फरार, मुकदमा दर्ज