April 18, 2018
टॉप न्यूज़

गोरखपुर मंडल में यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू, जिले में बनाये गए हैं 209 केंद्र

गोरखपुर मंडल में यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू

गोरखपुर: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल/इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आज से प्रारम्भ हो गयी हैं। माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित इस परीक्षा में गोरखपुर जिले में कुल 209 परीक्षा केंद्र बनाये गए है । यूपी बोर्ड की इस परीक्षा में जिले में 93483 छात्र हाई स्कुल में व इंटरमीडिएट में 76574 छात्र छात्राये भाग लेंगे।

वहीँ परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराने को हर ब्लाक के बीडीओ, तहसीलदार व अन्य अधिकारियों को सेक्टर और उपजिलाधिकारियों को जोनल मजिस्ट्रेट बनाया गया है। ये सभी मजिस्ट्रेट तहसील और ब्लाक स्तर पर परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करेंगे। सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होने वाली इस परीक्षा के लिए 23 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 11 जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं, जबकि आठ परीक्षा केंद्रों का जिम्मा एसटीएफ के हवाले किया गया है। परीक्षा केंद्रों में नकल पकड़े जाने पर केंद्र व्यवस्थापक जेल जाएंगे।

पहली पॉली की परीक्षा सुबह 7:30 बजे शुरू हो गयी थी वहीँ दूसरी पॉली की दोपहर दो बजे शुरू होगी। तीन घंटे की परीक्षा के अलावा 15 मिनट अलग से दिए जाएंगे। मंगलवार को सुबह की पाली में हाईस्कूल गृह विज्ञान और इंटरमीडिएट में हिंदी प्रथम प्रश्नपत्र की, जबकि दूसरी पाली में इंटरमीडिएट में सामान्य हिंदी प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा होगी।

गोरखपुर मंडलीय कारागार के 17 बंदी भी बोर्ड की परीक्षा देंगे। नेहरू बैरक के बरामदे में सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में इनकी परीक्षा कराई जाएगी। इनके बैठने के लिए कुर्सी-बेंच की व्यवस्था की गई है। जुबली इंटर कॉलेज के शिक्षक को व्यवस्थापक बनाया गया है। डिप्टी जेलर विकास कटियार के साथ पांच सिपाहियों की ड्यूटी लगायी गई है। परीक्षा देने वालों में 10 हाईस्कूल और सात इंटर के परीक्षार्थी है। इसके अलावा बहराइच, फैजाबाद, सुल्तानपुर जेल बंदी भी गोरखपुर में परीक्षा देंगे। जेल अधीक्षक ने कहा कि सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

जिला स्तर पर सचल दलों की तैनाती के बाद सेक्टर और ब्लाक स्तर पर सचल दल की तैनाती की गई है, इसके लिए प्रशासन ने हर तहसील के परीक्षा केंद्रों को सेक्टर में बांट दिया है और हर दो सेक्टर पर एक-एक जोनल मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है।इस हिसाब से 23 सेक्टर और 11 जोनल मजिस्ट्रेट की तैनाती हुई है।सदर तहसील के अंतर्गत आने वाले परीक्षा केंद्रों को आठ सेक्टरों में बांटते हुए चार जोनल मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं।

चौरी चौरा तहसील को दो, गोला तहसील को तीन, बासगांव तहसील को दो, सहजनवां तहसील को दो, खजनी तहसील को चार और कैम्पियरगंज तहसील को दो सेक्टरों में बांटते हुए इन तहसीलों के उप जिलाधिकारियों को जोनल मजिस्ट्रेट बनाया गया है। इनके अलावा जिले स्तर से चार सचल दलों की तैनाती पहले ही की जा चुकी है।जो पूरे जिले के परीक्षा केंद्रों का दौरा करेंगे।12 अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापक बनाए गये है।

आज की परीक्षाएं
पहली पॉली : हाईस्कूल गृह विज्ञान
इंटरमीडिएट हिंदी प्रथम प्रश्नपत्र
दूसरी पाली : इंटरमीडिएट सामान्य हिंदी प्रथम प्रश्नपत्र

कंट्रोल रूम
डीएम आवास : 0551-2334306
जुबिली इंटर कॉलेज : 0551 2334706
डीआईओएस दफ्तर : 9919716027, 9454747722

फैक्ट फाइल
कुल परीक्षा केंद्र : 209
कुल परीक्षार्थी : 1,70,057
हाईस्कूल परीक्षार्थी : 93,483
इंटरमीडिएट परीक्षार्थी : 76,574

Related Posts

गोरखपुर मंडल में यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू, जिले में बनाये गए हैं 209 केंद्र