April 18, 2018
देवरिया / कुशीनगर

देवरिया में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 55 जोड़े परिणय सूत्र में बधें

देवरिया: शहर में आज मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 55 जोड़े परिणय सूत्र में बध कर गये। आज यहां पुलिस लाइन के मैदान में दोपहर बाद विभिन्न धर्मों के 55 जोड़ों को उनकी सामाजिक और धार्मिक मान्यता के अनुसार उनकी शादी कराई गई। जिसमें नौ जोड़े मुस्लिम समुदाय से थे।जिनकों मौलवी ने निकाह पढ़वाया।

आज विवाह समारोह में गाजे बाजे के साथ बारात का स्वागत किया गया। इस दौरान शादी में आये जोड़ों के परिवार के लोग नाचते गाते भी दिखे। शादी समारोह में जहां हिन्दू जोड़ों को गायत्री पध्दति से शादी कराई गई, वहीं मुस्लिम जोड़ों को मुस्लिम विधि विधान से मौलवी ने निकाह पढ़ाया। शादी समारोह में जहां मांगलिक विवाह गीत महिलाओं द्वारा गाया गया वहीं लोक नृत्य फरूआही का भी आयोजन किया गया था।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने 55 नवदम्पत्तियों को आशीर्वाद देते हुये कहा कि प्रदेश की योगी सरकार गरीब लोगों के लिये कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत गरीबी रेखा से जीवन यापन करने वाले लोग, निराश्रित, विधवा और तलाकशुदा महिलाओं की जीवन दशा सुधारने के लिये प्रदेश सरकार ने इस योजना के तहत ऐसे लोगों की शादी कराने के लिये प्रति जोड़ा 35000 रूपये व्यय कर रही है। जिसमें से बीस हजार रूपये सीधे लाभार्थी के खाते में जायेगा तथा दस हजार रूपये का दम्पत्ति को गृहस्थी का सामान खरीद कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि पांच हजार रूपये शादी में खाने, पीने तथा टेन्ट आदि पर खर्च किया गया है। एक सवाल पर की इस शादी में ऐसे भी जोड़े हैं जिन पर परिवार की मर्जी के खिलाफ शादी करने का आरोप है तथा कुछ मामलों में पुलिस जांच भी कर रही है, पर कहा कि अगर लड़की 18 और लड़का 21 साल की उम्र पार कर लिये हैं उनकों शादी करने से नहीं रोका जा सकता है और यह शादी पूर्ण रूप से वैध होगी और इस शादी का प्रमाण पत्र भी दिया जायेगा।

Related Posts

देवरिया में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 55 जोड़े परिणय सूत्र में बधें