April 18, 2018
गोरखपुर

सारथी-4 से ड्राइविंग लाइसेंस भी बनेंगे पासपोर्ट की तरह

अब से ड्राइविंग लाइसेंस भी बनेंगे पासपोर्ट की तरह

गोरखपुर: अब ड्राइविंग लाइसेंस भी पासपोर्ट की तर्ज पर बनेगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने शुरुआत कर दी है। देश भर के परिवहन कार्यालयों में नया साफ्टवेयर सारथी- 4 कार्य करेगा। उत्तर प्रदेश के परिवहन कार्यालयों के सिस्टम में भी नए साफ्टवेयर के अपलोड करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

बता दें कि गोरखपुर संभाग (गोरखपुर मंडल) के परिवहन कार्यालयों में भी वाहन- 4 (भारतीय मानक- 4) की तरह जल्द ही सारथी-4 साफ्टवेयर कार्य करने लगेगा। सिस्टम को पूरी तरह से आनलाइन, पारदर्शी और सुविधाजनक बनाने के लिए सरकार ने यह नई व्यवस्था शुरू की है। नए साफ्टवेयर का सर्वर दिल्ली में होने के चलते यह पूरा सिस्टम केंद्रित होगा। यानी, कार्यालयों के बाबू चाहकर भी मनमानी नहीं कर पाएंगे। लखनऊ और दिल्ली में बैठे अधिकारी सिस्टम की निगरानी करते रहेंगे।

इस सिस्टम के लागू हो जाने से अभ्यर्थी घर बैठे लर्निग की तरह परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस का आनलाइन आवेदन भी कर सकेंगे। आवेदन के साथ ही टेस्ट का दिन और समय निर्धारित हो जाएगा। अभ्यर्थी को सिर्फ बायोमेट्रिक और टेस्ट के लिए दफ्तर पहुंचना होगा। संभागीय परिवहन अधिकारी (आरटीओ) एम अंसारी के अनुसार भारत सरकार का यह नया साफ्टवेयर आम जनता को सहूलियत प्रदान करेगा। यह सिस्टम तेज गति से कार्य तो करेगा ही, पूरी तरह से पारदर्शी भी होगा।

पायलट प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश के नौ जिलों के परिवहन अधिकारी कार्यालय के सिस्टम में सारथी- 4 साफ्टवेयर अपलोड किया जाना है। प्रथम चरण में गोरखपुर संभाग के महराजगंज जनपद में 10 से 16 फरवरी तक सिस्टम अपलोड होगा। इस दौरान नए आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। उसके बाद नए सिस्टम पर ही ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के कार्य किए जाएंगे।

द्वितीय चरण में गोरखपुर, देवरिया और कुशीनगर में यह साफ्टवेयर अपलोड किया जाएगा। गोरखपुर संभाग में अब सिर्फ नए साफ्टवेयर वाहन-4 (भारत मानक- 4) पर ही वाहनों का रजिस्ट्रेशन हो रहा है। गोरखपुर के अलावा देवरिया, कुशीनगर और महराजगंज के सिस्टम में वाहन-4 साफ्टवेयर अपलोड कर दिया गया है।

नए सिस्टम से वाहनों के फर्जीवाड़ा पर अंकुश तो लगेगा ही वाहन स्वामियों को राहत भी मिलेगी। रजिस्ट्रेशन के लिए संभाग में केवल बीएस-4 मानक (भारत स्टेज-4) वाले वाहनों की ही बिक्री हो रही है। आने वाले दिनों में बीएस-5 मानक वाले वाहनों के बिक्री की तैयारी चल रही है।

Related Posts

सारथी-4 से ड्राइविंग लाइसेंस भी बनेंगे पासपोर्ट की तरह