April 18, 2018
देवरिया / कुशीनगर

शान्ति सागर जलाशय में हुई पक्षियों की गणना, वन क्षेत्राधिकारी ने स्कूली बच्चो संग मनाया बर्ड फेस्टिवल 2018

 स्कूली बच्चो संग मनाया बर्ड फेस्टिवल 2018

कुशीनगर: उत्तर प्रदेश बार्ड फेस्टिवल 2018 के तहत शुक्रवार को तमकुही विकास खण्ड के लक्ष्मीपुर बाबू के शान्ति सागर जलाशय में वन विभाग के रेंजर ने स्कूली बच्चो के साथ पक्षियों की गणना की। इस जलाशय में अलग, अलग प्रजातियों की कुल 189 पक्षियां पायी गई।

बता दे कि उत्तर प्रदेश बर्ड फेस्टिवल 2018 के तहत आज बन क्षेत्राधिकारी तमकुहीराज पीएस तिवारी ने बाबा भूत नाथ इंटर कालेज के छात्रों के साथ प्रातः बेला में लक्ष्मीपुर बाबू के शान्ति सागर जलाशय के तट पर पहुँच कर बच्चो के अलग अलग टोलिया बनाकर बर्ड वॉचिंग किया।

बर्ड वॉचिंग के दौरान इस जलाशय में साइबेरियन, मैना, पनडुब्बी, बगुला, गौरैया, टिटहरी,कौआ सहित दर्जनों प्रकार की पक्षियों की प्रजातियां पायी गई।बच्चो ने बायनाकुलर (दूरबीन) से भी पक्षियों की प्रजातियां देखी । कुल 189 पक्षियां इस तालाब में यहाँ पाई गई। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वन क्षेत्राधिकारी तमकुही ने कहा कि हमारे जीवन मे पर्यावरण की बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है और यह पक्षिया पर्यावरण को शुद्ध करने मे सहायक होती है।

इस अवसर पर बन दारोगा शिव जी कुशवाहा, खुशहाल प्रसाद,कल्पनाथ मौर्य,संजय सिंह,छेदी प्रसाद,कुरैश ,हीरालाल,नरायन,पवहारी,सहित बाबा भूतनाथ इंटर कालेज के सभी शिक्षक व छात्र छात्रायें मौजूद रहे।

Related Posts

शान्ति सागर जलाशय में हुई पक्षियों की गणना, वन क्षेत्राधिकारी ने स्कूली बच्चो संग मनाया बर्ड फेस्टिवल 2018