April 17, 2018
टॉप न्यूज़

गोरखपुर में जल्द ही बनेगा कान्हा उपवन, आवारा पशुओं से मिलेगी निजात

गोरखपुर में जल्द ही बनेगा कान्हा उपवन

गोरखपुर: महानगर वासियों को अब सड़कों पर आवारा घमने वाले पशुओं से निजात मिलने वाली है। नगर निगम जल्द ही ऐसे आवारा पशुओं को रखने के लिए कान्हा उपवन का निर्माण कराने जा रहा है। इसके निर्माण कार्य के लिए नगर निगम में टेंडर जारी कर दिया है, किंतु आचार संहिता लागू होने के चलते इस कार्य को अभी गति नहीं मिल पा रही है।

जानकारी के अनुसार महानगर में सड़कों पर आतंक का पर्याय बने आवारा पशुओं को रखे जाने के लिए कान्हा वन का निर्माण हेतु नगर निगम द्वारा टेंडर जारी कर दिया गया है। शहर में बनने वाले इस कान्हा उपवन में लगभग 200 से ढाई सौ पशु रखे जा सकेंगे। जिनके लिए अलग अलग सैड भी बनाने को प्रस्तावित है ,साथ ही उनके चारा पानी की भी व्यवस्था यहां पर होगी।

नगर निगम कोशिश कर रहा है कि सीएम सिटी के इस कान्हा उपवन में व्यवस्थाएं हाईटेक हो, इसके साथ पशुओं की देखभाल करने वाले कर्मचारियों के लिए उपवन परिसर में ही आवास़ भी निर्मित होंगे। अभी तक की जानकारी के अनुसार प्रस्तावित उपवन महेवा मंडी के पीछे बनेगा और इसके निर्माण में लगभग आठ करोड़ रुपए की लागत आएगी। हालांकि कान्हा उपवन को शीघ्रातिशीघ्र बनाने के लिए नगर निगम ने टेंडर तो जारी कर दिया है ,किंतु अभी तक किसी भी निर्माणदाई संस्था ने टेंडर नहीं भरा है।

Related Posts

गोरखपुर में जल्द ही बनेगा कान्हा उपवन, आवारा पशुओं से मिलेगी निजात