April 18, 2018
टॉप न्यूज़

सावधान: महंगा पड़ेगा स्टाइलिश लुक में गाड़ी का नम्बर प्लेट लगाना, RTO चलाने जा रहा अभियान

महंगा पड़ेगा स्टाइलिश  नम्बर प्लेट लगाना, RTO चलाने जा रहा अभियान

गोरखपुर: सावधान। अगर आपने अपने बाइक या चारपहिया पर स्टाइलिश लुक में नम्बर प्लेट पर पापा, दादा या कुछ अन्य लिखवाया है तो उसे मोटर वाहन अधिनियम के मानक अनुरूप सुधरवा लीजिये, अन्यथा  RTO की चेकिंग अभियान में महंगा पड़ेगा।नंबर प्लेट पर रजिस्ट्रेशन नंबर और अक्षर टेढ़े- मेढ़े यानि स्टाइलिस लुक वाले मिले तो नंबर प्लेट को उतवाया जायेगा और इसके लिए 100 रुपये जुर्माना भी देना होगा।

फैशन तो आखिर फैशन ही है फिर चाहे वह पहनावा हो या बाइक में लगी नंबर प्लेट, कुछ भी अछूता नहीं है।सम्भागीय परिवहन विभाग इसके लिए महानगर के विभिन्न क्षेत्रों में अभियान चलाकर कार्यवाही करेगा। जुर्माना से बचने के लिए नंबर प्लेटों को मानक के अनुसार कर लें अन्यथा जल्द ही कार्रवाई के लिए तैयार रहे। बता दें कि मोटर वाहन अधिनियम में हर वाहन पर नंबर प्लेट के लिए मानक निर्धारित है। लेकिन वाहन मालिक मनमाने तरीके से वाहन की नंबर प्लेट पर नंबर अंकित करा लेते हैं।

डिजाइनर नंबरों से बनी नंबर प्लेट पूरी तरह से नियम विरुद्ध हैं। लेकिन शहर की सड़कों पर बड़ी संख्या में इस तरह की नंबर प्लेट लगे वाहन दौड़ रहे हैं। नंबर प्लेटों पर क्या नहीं किया जाता। नंबर प्लेट पर कलात्मक डिजाइन और आंख, नाक, कान या अन्य वस्तुओं के स्टीकर चिपका लिए जाते हैं। कोई एक नंबर को छोटा कर तीन नंबरों को बड़ा कर देता है, तो कोई आखिरी दो नंबरों को बड़े लिखवा लेता है। डिजाइनर नंबर प्लेट के चलते आवश्यकता के समय वाहनों का नंबर नोट करने में दिक्कत होती है। दुर्घटना के बाद मौके से भाग रहे चालक के वाहन का मौके पर मौजूद लोगों को नंबर नोट करने में परेशानी होती है। गलत नंबर से निर्दोष व्यक्ति को परेशानी होती है।

जानिए क्या है मानक:-
निजी वाहनों पर सफेद पृष्ठभूमि पर काले रंग से नंबर लिखे जाने चाहिए। सभी दोपहिया व थ्री व्हीलर वाहनों पर लिखे जाने वाले नंबरों की ऊंचाई 35 एमएम व मोटाई 7 एमएम होनी चाहिए। उनके बीच 5 एमएम का अंतर होना चाहिए। सभी नंबर सीधे लेटर्स व अंकों में होने चाहिए। उन्हें लिखने में कोई कलाकारी नहीं की जानी चाहिए।

वहीं 70 सीसी क्षमता के इंजन की मोटर साइकिल के नंबर प्लेट पर अक्षर एवं नंबर की उंचाई 15 एमएम, मोटाई एवं अंतर 2.5 एमएम होना चाहिए। चार पहिया वाहन के आगे और पीछे के नंबर प्लेट पर अक्षर एवं नंबर की उंचाई 65 एमएम, मोटाई 10 एमएम एवं अंतर भी 10 एमएम होना चाहिए।

आरटीओ(प्रवर्तन) डी़ डी़  मिश्रा ने बताया कि स्टाइलिस नंबर प्लेट का इस्तेमाल करने वालों के लिए पूर्व में भी कार्रवाई की गई है और इसके खिलाफ जल्द ही अभियान चलाकर कार्रवाई कर जुर्माना वसूला जायेगा। मानक के विपरित नंबर लिखवाने वालों के विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। उन्होनें बताया कि स्टाइलिश नंबर प्लेटों का प्रयोग ज्यादातर युवा करते है।

Related Posts

सावधान: महंगा पड़ेगा स्टाइलिश लुक में गाड़ी का नम्बर प्लेट लगाना, RTO चलाने जा रहा अभियान