April 18, 2018
टॉप न्यूज़

गोरखपुर उपचुनाव: स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ सुरहिता करीम बनी कांग्रेस की उम्मीदवार

गोरखपुर: 64 वीं गोरखपुर सदर संसदीय सीट के उपचुनाव में सभी दलों को पीछे छोड़ते हुए कांग्रेस ने अपने प्रदेश प्रवक्ता व स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ.सुरहिता करीम को पार्टी का प्रत्याशी घोषित कर दिया है। कांग्रेस के महासचिव गुलाम नवी आजाद से मुलाकात के बाद शुक्रवार को उनका टिकट फाइनल हुआ। डॉ. सुरहिता करीम शनिवार को दिल्ली को वापस लौटेगीं।

बता दें कि उपचुनाव में दमदार भागीदारी आजमाने के लिए कांग्रेस द्वारा पिछले दिनों प्रत्याशिता के लिए आवेदन मांगे गए थे। जिसे देखते हुए यहां की संगठन इकाई ने सिद्धार्थ प्रिय श्रीवास्तव, डॉ पीएन भट्ट,अष्टभुजा त्रिपाठी समेत पांच लोगों का नाम भेजा था।किन्तु पार्टी इसके इतर किसी अन्य शख्सियत की तलाश में थी,जो सभी वर्ग में लोकप्रिय हो। तब तक डॉ.करीम के नाम की दूर-दूर तक चर्चा नहीं थी।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक बुधवार को कांग्रेस के दिल्ली कार्यालय से डॉ.करीम से बात की गई थी। पार्टी की तरफ से मजबूत दावेदारों का नाम मांगा गया था। लेकिन गुरूवार की रात तेजी से घटनाक्रम बदला। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव गुलाम नवी आजाद ने डॉ.करीम को दिल्ली बुलाया गया। डॉ.करीम शुक्रवार की फ्लाइट से दिल्ली को रवाना हुईं। जहां दिल्ली पार्टी कार्यालय में करीब दो घंटे तक चली बैठक के बाद देर शाम डॉ.करीम के नाम पर सहमति बन गई।

कांग्रेस द्वारा घोषित की प्रत्याशी डॉ.सुरहिता करीम (स्त्री रोग विशेषज्ञ )यूपी कांग्रेस कमेटी की प्रवक्ता हैं व कई महिला व अन्य संगठनों से जुड़ कर वर्षो से सेवा कार्य करते हुए राजनीति में भी सक्रिय है। डॉ. करीम इससे पहले वर्ष 2012 में गोरखपुर से मेयर का चुनाव पार्टी के टिकट पर लड़ चुकी हैं। वह भाजपा की प्रत्याशी डॉ. सत्या पाण्डेय से 33156 मतों के अंतर से हारी थीं। डॉ. पाण्डेय को 116559 मत मिले थे तो वहीं डॉ. सुरहिता को 83403 मत मिले। तब सपा की तरफ से कोई उम्मीदवार नहीं खड़ा किया गया था।

जिला अध्यक्ष डॉ. सैयद जमाल और जिला प्रवक्ता अनवर हुसैन ने बताया कि डॉ. सुरहीता करीम सदर लोकसभा उपचुनाव कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में लड़ेंगी।

बता दें कि गोरखपुर के प्रसिद्द डॉक्टर डाक्टर विजाहत करीम की पत्नी ने 1976 में गोरखपुर मेडिकल कॉलेज से MBBS की पढाई की है। विजाहत मुसलमान हैं और सुरहिता बंगाली हिंदू हैं। दोनों ने प्रेम विवाह किया है।

डॉक्टर दम्पति के दो बेटे हैं जो मुंबई में रहते हैं। डा सुरहिता करीम और डॉक्टर विजाहत करीम महानगर में ही स्टार हॉस्पिटल चलाते हैं। पति पत्नी गोरखपुर में अपना अस्पताल चलाने के साथ फिल्मों और गीत संगीत को भी पूरा समय देते हैं।

Related Posts

गोरखपुर उपचुनाव: स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ सुरहिता करीम बनी कांग्रेस की उम्मीदवार