April 18, 2018
टॉप न्यूज़

जानिए, गोरखपुर उपचुनाव में भागीदारी कर रहे प्रत्याशियों की शिक्षा-दीक्षा और निजी हैसियत

गोरखपुर उपचुनाव में  प्रत्याशियों की शिक्षा-दीक्षा और निजी हैसियत

गोरखपुर: सदर लोकसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में अब केवल दस उम्मीदवार मैदान में हैं ,जिन्हें चुनाव चिन्ह भी आवंटित हो चुका है। लोकसभा उपचुनाव में शुक्रवार को नाम वापसी के अंतिम दिन किसी उम्मीदवार ने नाम वापस नहीं लिया। बड़ी बात यह कि तीन प्रत्याशी एक ही कुनबे के हैं। जिनमे सपा प्रत्याशी इं. प्रवीण कुमार निषाद की मां श्रीमती मालती देवी व भाई इं. श्रवण कुमार निषाद है।

इस सीट पर 11 मार्च को मतदान व 14 मार्च को मतगणना होगी।जबकि इस लोकसभा क्षेत्र में कुल मतदाता 1949144 हैं,जो 2141 बूथों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

बता दें कि गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए कुल 17 लोगों ने नामांकन किया था। जिसमें पहले ही 7 प्रत्याशियों का नामांकन खारिज हो गया था। बाकी बचे दस प्रत्याशियों में सत्ताधारी दल बीजेपी के प्रत्याशी उपेंद्र दत्त शुक्ल को पार्टी का चुनाव चिन्ह कमल का फूल मिला है।

लगभग 56 वर्षीय प्रत्याशी उपेंद्र शुक्ल स्नातक हैं।उनके पास 50 हजार और पत्नी कर पास एक लाख रुपये हैं।व्यक्तिगत खाते की बात करें तो बैंक में उनके पास 68 हजार 422 रुपये और उनकी पत्नी के खाते एवं फिक्स डिपोजिट मिला कर 9.39 लाख रुपये की चल सम्पत्ति है। हलफनामा के मुताबिक प्रत्याशी किसान हैं और उनके पास 62.53 लाख रुपये की खेती योग्य जमीन है तथा तीन मुकदमे विचाराधीन हैं।इसके अतिरिक्त अलहदादपुर में एक मकान लगभग 27 लाख का है।

इसके बाद कांग्रेस प्रत्याशी 57 वर्षीय डा. सुरहिता करीम का चुनाव चिन्ह हाथ का पंजा है ।डॉ सुरहिता और उनके पति डा. विजाहत करीम संयुक्त रूप से करोड़ों की सम्पत्ति के मालिक हैं। बीआरडी से एमएस शिक्षा प्राप्त डॉ सुरहिता करीम 6 लाख की होंडा कार से चलती हैं।डा.सुरहिता पर कोई केस नहीं है।

डा. सुरहिता के पास दो लाख तो डा. करीम के पास 4 लाख रुपये हैं। डा. सुरहिता के पास 28 लाख की एलआईसी है। डा. विजाहत के पास 73 लाख की बीमा पालिसी के साथ ही एक रिवाल्वर भी है। डा. सुरहिता 91.44 लाख चल और 68.34 लाख अचल सम्पत्ति की मालिक हैं तो उनके पति 1.2 करोड़ चल और 44.24 लाख की अचल सम्पत्ति के मालिक हैं। डा. सुरहीता पर 35.50 लाख और डा. विजाहत पर 3.21 करोड़ का लोन है।

अब समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी इं. प्रवीण उर्फ सन्तोष निषाद की बात करें तो इनका चुनाव चिन्ह साइकिल है और उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में प्रौद्योगिकी स्नातक की उपाधि हासिल की है। पेशे में किसानी दर्शाने वाले 29 वर्षीय सपा उम्मीदवार प्रवीण कुमार निषाद के पास 45 हजार तो उनकी पत्नी रीतिका साहनी के पास भी बस 32 हजार नकद है। प्रवीण के पास 1.23 लाख और रीतिका के पास 10.02 लाख रुपये की चल सम्पत्ति है।उनकी पत्नी के नाम 99 हजार रुपये का इलाहाबाद बैंक का कर्ज भी है। पत्नी सरकारी कर्मचारी हैं।

इसके बाद पूर्व आई आर एस ऑफिसर व सर्वोदय भारत पार्टी के अध्यक्ष, उम्मीदवार गिरीश नारायण पांडेय का चुनाव चिन्ह कैमरा है।इलाहाबाद विश्वविद्यालय से एमए, पटना से एमबीए और कानपुर विश्वविद्यालय से एलएलबी की उपाधि हासिल प्राप्त 63 वर्षीय जीएन पांडेय के पास 3.20 करोड़ और पत्नी के नाम 1.81 करोड़ रुपये चल सम्पत्ति है। 16 लाख की इनोवा से चलते हैं। उनके पुत्र के पास 17.2 लाख रुपये की सम्पत्ति है। गिरीश के पास 5.65 करोड़ रुपये की अचल संपंत्ति है। इनमें 13 एकड़ जमीन बस्ती जिले में है।

इसके बाद निर्दल व निषाद पार्टी के अध्यक्ष की पत्नी श्रीमती मालती देवी का चुनाव चिन्ह कप प्लेट है। शिक्षा पांचवी तक और उम्र-50 साल की सख्शियत वाली इस उम्मीदवार के पास कोई गाड़ी नहीं नही,बल्कि इनके पति के पास वैगन आर कार है।इनके नाम चल सम्पत्ति 33.79 लाख की और पति डा. संजय निषाद के पास है।जबकि अचल सम्पत्ति की बात करें तो इनके नाम 15.51 लाख और पति के पास 42 लाख रुपये की है।

अब इसी कुनबे के तीसरे निर्दल प्रत्याशी इंजीनियर श्रवण कुमार का निशान गुब्बारा है और यह सिविल इंजीनियर की शिक्षा प्राप्त है। इनके पास 81 हजार रुपया चल सम्पत्ति है।

इसके बाद बहुजन मुक्ति मोर्चा के निर्दल प्रत्याशी अवधेश कुमार निषाद का निशान चारपाई है।यह एमए पास बेरोजगार हैं। वाहन के नाम पर हीरो ह‌ोंडा मोटरसाइकिल है। उनके पास 57 हजार, पत्नी के पास 24 हजार रुपए नगद है तथा जंगल धूसड़ में 25 सौ वर्गफीट में बना मकान है। चिलुआताल थाने में एक मुकदमा भी दर्शाया गया है।

इसके बाद निर्दल विजय कुमार राय का चुनाव निशान एयरकंडीशनर है। शिक्षा दर्शनशास्त्र से एमए, 14 लाख की सफारी। चल सम्पत्ति के कालम में उनके पास 16 लाख, पत्नी के पास 2.75 लाख,जबकि अचल सम्पत्ति में 36 लाख उनके पास और 45 लाख रुपये का प्लाट पत्नी के नाम पर है।प्राइवेट काम करते हैं।

इसके बाद निर्दल नरेन्द्र कुमार महंता का निशान टार्च मिला है,इनकी शिक्षा-एलएलबी और पीजीडी डीएमएसएम और पेशा-वकालत है।इनके पास मोटरसाइकिल और चल सम्पत्ति में 3.67 लाख उनके और 4.22 लाख पत्नी के पास है।

इसके बाद निर्दल राधे श्याम सेहरा का निशान सिलाई मशीन है। इंटर पास सेहरा के पास चल सम्पत्ति में 5.30 लाख, जबकि पत्नी के पास 70 हजार और अचल सम्पत्ति में 10 लाख रुपये का मकान है।

Related Posts

जानिए, गोरखपुर उपचुनाव में भागीदारी कर रहे प्रत्याशियों की शिक्षा-दीक्षा और निजी हैसियत