April 18, 2018
महराजगंज

VIDEO: महराजगंज में सामूहिक विवाह में इक-दूजे के हुए 63 जोड़े वर-वधू

महराजगंज पीजी कॉलेज खेल मैदान में इक-दूजे के हुए 63 जोड़े वर-वधू

महराजगंज: जिले का पीजी कॉलेज खेल मैदान सामूहिक विवाह का साक्षी बना। यहां सामूहिक विवाह समारोह में कुल 63 जोड़े परिणय सूत्र में बंध कर एक दूजे के हो गए। शादी जिस धर्म के दूल्हे दुल्हन रहे, उसी रीति रिवाज से कराई गई।

दो इसाई जोड़े की शादी दो पादरी, दो मुस्लिम जोड़े की निकाह मौलवी ने, जबकि हिंदू जोड़े की शादी आधा दर्जन ब्राह्मण ने कराई। सभी जोड़ों को जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, एनजीओ के लोगों तथा घराती बारातियों ने उनके सुखमय जीवन के लिए आशीर्वाद दिया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सांसद पंकज चौधरी सहित अन्य जनप्रतिनिधियों अधिकारियों, घरातियों, बारातियों के समक्ष सभी वर-वधु ने एक दूसरे को माला पहनाकर अपना जीवनसाथी चुना।

मंडपों में सदर विधायक जयमंगल कन्न्नौजिया, फरेंदा विधायक बजरंग बहादुर सिंह, नौतनवां विधायक अमनमणि त्रिपाठी, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रभुदयाल, नगर पालिका सदर के अध्यक्ष कृष्ण गोपाल जायसवाल, सीडीओ राम सिंहासन प्रेम आदि अधिकारियों कर्मचारियों तथा स्वयंसेवी संगठनों के लोगों ने वर वधू को आशीर्वाद दिया।

सांसद पंकज चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना सामूहिक विवाह में गरीब बेटियों की शादी सम्मान जनक तरीके से हो रही है। ऐसे ही अगर किसी ब्लाक में दस जोड़े मिल जाएं तो ब्लाक स्तर पर भी सामूहिक विवाह आयोजित होंगे। कहा कि पहले सरकार भी शादी अनुदान देती थी। मगर शादी अनुदान की धनराशि पाने में काफी दिक्कत होती थी। जिसके चलते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस व्यवस्था को पारदर्शी बनाने का कार्य किया।

Related Posts

VIDEO: महराजगंज में सामूहिक विवाह में इक-दूजे के हुए 63 जोड़े वर-वधू