April 18, 2018
टॉप न्यूज़

VIDEO: जिला जेल में बन्द 22 कैदियों में मिला एचआईवी पॉजिटिव, प्रशासन व कैदी सकते में

जेल में बन्द 22 कैदियों में मिला एचआईवी पॉजिटिव

गोरखपुर: आईजी जेल के निर्देश पर जिला कारागार गोरखपुर में 1500 कैदियों का स्वास्थ्य परिक्षण किया गया, जिसमे 22 कैदियों को एचआईवी पॉजिटिव होने की पुष्टि से जहाँ जेल प्रशासन सकते में है, वहीँ कैदियों में भी हड़कंप मच गया है।

जेल में बंद विचाराधीन कैदियों में ही सबसे ज्यादा एचआईवी पाजेटिव पाया गया है, वहीँ जेल प्रशासन बाकी के बचे हुए कैदियों का भी स्वास्थ्य परिक्षण कराने की बात कह रहा है।

जिला जेल में बंद 1800 कैदियों के स्वास्थ्य की जिम्मेदारी जेल प्रशासन की होती है और समय समय पर कैदियों का स्वास्थ्य परिक्षण कराया जाता है। इसको ध्यान में रखते हुए आईजी जेल ने कैदियों के स्वास्थ्य परिक्षण का निर्देश दिया था जिसको गंभीरता से लेते हुए गोरखपुर जिला जेल प्रशासन जेल में बंद कैदियों का स्वास्थ्य परिक्षण पिछले कुछ दिनों से करा रहा है।

स्वास्थ्य परिक्षण में जो रिपोर्ट सामने आई है उससे जेल प्रशासन सकते में आ गया है। वहीँ इस रिपोर्ट से कैदियों में भी भय का माहौल व्याप्त हो गया है। इस सम्बन्ध डीआईजी जेल यादवेंद्र शुक्ला ने बताया की अभियान चलाकर के कैदियों का स्वास्थ्य परिक्षण कराया गया, जिसमे करीब 1500 कैदियों में 22 बंदी एचआईवी पॉजिटिव निकले है।

उन्होंने बताया कि यह चेकअप ऐतिहातन किया जाता है जो रोग ग्रस्त है उनका इलाज किया जा सके। सबसे ज्यादा एचआईवी पॉजिटिव विचाराधीन कैदियों में पाया गया है, कुछ सजायाफ्ता कैदी भी है लेकिन ज्यादातर विचाराधीन कैदी ही हैं। इसके रोकथाम के लिए सारे कैदियों का स्वास्थ्य परिक्षण कराया जाएगा, जो रोग ग्रस्त है उनका इलाज कराया जाएगा और अन्य कैदियों में जागरूकता पैदा की जाएगी, जिससे रोग को फैलने से रोका जा सके।

Related Posts

VIDEO: जिला जेल में बन्द 22 कैदियों में मिला एचआईवी पॉजिटिव, प्रशासन व कैदी सकते में