April 18, 2018
टॉप न्यूज़

नगर निगम महिलाओं के लिए बनाएगा पिंक टायलेट, मिले 3.90 लाख रुपये

नगर निगम महिलाओं के लिए बनाएगा पिंक टायलेट

गोरखपुर: घर से बाहर जाने पर महिलाओं को सबसे बड़ी समस्या शौचालय को लेकर आती है। इसको देखते हुए नगर निगम अब कई जगहों पर सिर्फ महिलाओं के लिए विशेष रंग शौचालय बना रहा है। इसका नाम दिया गया है ‘पिंक टायलेट‘।

जिले में पहला ‘पिंक टायलेट’ जिला महिला चिकित्सालय में इस तरह से बनाया जाएगा कि बाहरी महिलाएं भी उसका प्रयोग आसानी से कर सकें। उसका आधा हिस्सा अस्पताल के अंदर और आधा हिस्सा उससे बाहर होगा। शासन ने इसके निर्माण के लिए 3.90 लाख रुपये दिए हैं।

‘पिंक टायलेट’ की देखरेख करने के लिए महिला कर्मचारी ही तैनात रहेंगी। केंद्र सरकार की स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत घर घर शौचालय की मुहिम चलाई जा रही थी जिसको लेकर ग्रामीण इलाको में शौचालयों का निर्माण होना शुरू हो गया, लेकिन सबसे बड़ी समस्या उन महिलाओं को होती थी जो अपने घर से बाहर शापिंग करने या किसी और काम से निकलती थी।

महिला शौचालय ना होने से उनको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। शहर के पहले पिंक टायलेट में सिर्फ पांच सीटें होंगी। एक वर्ष के अंदर इस तरह के दस टायलेट बनाए जाएंगे,जो पूरी तरह तरह वातानुकूलित होगा। कर्नाटक, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई महानगरों में इस तरह के  टायलेट बने हुए हैं। उसी के तर्ज पर यहां भी बनाया जाएगा।

इस सम्बंध में नगर निगम के मुख्य अभियंता सुरेश चन्द ने बताया कि पिंक कलर को महिलाओं का पसंदीदा कलर माना जाता है। इसलिए इसका नाम ‘पिंक टायलेट’ रखा गया है। यह कलर महिलाओं एवं लड़कियों को आसानी से नजर आ जाएगा।

Related Posts

नगर निगम महिलाओं के लिए बनाएगा पिंक टायलेट, मिले 3.90 लाख रुपये