April 18, 2018
टॉप न्यूज़

लोकसभा उपचुनाव में 212 बूथों पर होगी वेबकास्टिंग, प्रशासनिक तैयारियां पूर्ण

गोरखपुर: सदर लोकसभा उप चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव रौतेला ने सभी एसडीएम को संवेदनशील व अति संवेदनशील बूथों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए हैं। फिलहाल 212 बूथों पर मतदान के दौरान वेबकास्टिंग कराने की तैयारी है। इन बूथों पर माइक्रो आब्जर्वर, स्टेटिक मजिस्ट्रेट के साथ केंद्रीय सुरक्षा बल के जवान भी तैनात रहेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि वरनरेबल, क्रिटिकल एवं अति संवेदनशील बूथों की सूची तैयार करने में निर्वाचन आयोग के मानकों का पालन किया जाना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि बीते विधानसभा चुनाव की तुलना में इस बार ऐसे बूथों की संख्या कम है। उन्होंने बताया कि तीन मार्च को सभी बीएलओ को मतदाता पर्ची दी जाएगी, जिसे छह मार्च तक सभी मतदाताओं के बीच वितरित कराना अनिवार्य है। पांच से नौ मार्च तक मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण कराया जाएगा।

पीठासीन अधिकारियों को इसी दौरान स्टेशनरी बैग दिए जाएंगे। दस मार्च को रवानगी से पहले उन्हें ईवीएम तथा वीवी पैट दिए जाएंगे। चुनाव के लिए सीएमओ 2500 मेडिकल किट्स उपलब्ध कराएंगे। इसके अलावा 10 व 11 मार्च को सभी पीएचसी, सीएचसी समेत जिला अस्पताल पर एलर्ट रखने को कहा गया है।विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता ने बताया कि 14 बूथ वाले स्कूल की दूरी 400 मीटर से 100 मीटर तक होने के कारण विद्युतीकरण नहीं हो पा रहा है।

जिलाधिकारी ने चीफ इंजीनियर को आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराकर विद्युतीकरण कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए। एडीएम रजनीश चन्द्र ने बताया कि एकल खिड़की से अब तक 29 जनसभा, 72 प्रचार वाहन तथा 21 कार्यालय खोलने की अनुमति दी जा चुकी है।

Related Posts

लोकसभा उपचुनाव में 212 बूथों पर होगी वेबकास्टिंग, प्रशासनिक तैयारियां पूर्ण