April 17, 2018
टॉप न्यूज़

कुशीनगर एयरपोर्ट पर ट्रायल उड़ान की हुई शुरुआत, सांसद राजेश पांडेय ने कहा यह सपने के साकार होने जैसा

मोहन राव/राकेश मिश्रा
कुशीनगर: पूर्वांचल के लोगों के लिए आज बहुत ख़ुशी का दिन है। आज नवनिर्मित कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से ट्रायल उड़ान की शुरुआत हो गयी है। कुशीनगर एयरपोर्ट के रनवे की स्थिति जानने के लिए ट्रायल के तौर पर आज 6 सीटर किंग एयर का स्टेट प्लेन हवाई अड्डे पर उतरा।

शुक्रवार को प्रदेश सरकार का स्टेट प्लेन हवाईअड्डे पर उतरा। इसमें यूपी यूपी डेवलेपमेन्ट फोरम के जनरल सेक्रेटरी पंकज जायसवाल के साथ चार सदस्यीय टेक्नीकल टीम आई थी। यह फोरम एयर कार्गो विकास अनुसंधान पर काम करती है। टीम के सदस्य पहले हवाईपट्टी का एक चक्कर आकाश से ही लगाकर हवाईअड्डे का निरीक्षण किया। इसके बाद जहाज लैंड हुआ।

ट्रायल उड़ान के माध्यम से लैंड और टेक आफ कर एयरपोर्ट की स्थिति का अंदाजा लिया गया। एक्सपर्ट टीम ने रनवे को बोईंग और एयर बस की उड़ान के उपयुक्त माना है। साथ ही टीम ने कार्गो सर्विस शुरू करने की सम्भावना भी तलाशी। टीम का मानना रहा कि यहां पर्यटक हब होने के साथ ही कार्गो सेवाओं को लेकर भी हब बनाया जा सकता है।

इस सम्बन्ध में अपने फेसबुक वाल पर एक मैसेज दाल कुशीनगर के सांसद भाजपा नेता राजेश पांडेय ने लिखा कि,” मैंने कसया, कुशीनगर में जन्म लिया। यहां प्राइमरी पाठशाला और मिडिल स्कूल में पढ़ा। बचपन से मन में हमेशा एक विचार गूंजता रहता था कि मैं कुशीनगर के विकास के लिए कुछ ऐसा करूं, जो मील का पत्थर साबित हो और कुशीनगर के चतुर्दिक विकास का माध्यम बने।”

उन्होंने लिखा कि,”आज 9 मार्च 2018 को कुशीनगर इण्टरनेशनल एयरपोर्ट पर ट्रायल रन के लिए पहला हवाई जहाज उतरना मेरे सपने के साकार होने जैसा है। यह मेरे पिछले साढ़े तीन वर्षों की अनवरत मेहनत और लगन का परिणाम है, जो भारतवर्ष के अद्वितीय प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी महाराज के आशीर्वाद से पूरा हुआ है।”

उन्होने आगे लिखा कि आज का दिन कुशीनगर के व्यापक सकारात्मक परिवर्तन एवं चतुर्दिक विकास के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों से लिखा जाएगा। मैंने कुशीनगर को अंतरराष्ट्रीय पर्यटनस्थल और तीर्थस्थल के रूप में विकसित करने का अनुरोध किया था, लेकिन केन्द्र सरकार की ओर से यहां कार्गो हब सेवा शुरू करने की तैयारी ऐसा ही है, जैसे ‘सोने पर सुहागा।’

Related Posts

कुशीनगर एयरपोर्ट पर ट्रायल उड़ान की हुई शुरुआत, सांसद राजेश पांडेय ने कहा यह सपने के साकार होने जैसा