April 18, 2018
गोरखपुर

VIDEO पादरी बाजार: भगवान भरोसे चल रही बच्चों की पढ़ाई

गोरखपुर: जिले से लगायत प्रदेश में प्राथमिक शिक्षा का स्तर उठाने के लिए जहां शासन-प्रशासन लगातार बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने की कोशिश कर रही है।वहीं विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक-शिक्षिकाएं सरकार के इस प्रयास को पलीता लगा रहे हैं।

बता दें कि शासन की पहल पर जहाँ बच्चों के बेहतर उन्नयन के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करा कर उनके भविष्य की राह बनाई जा रही है। किन्तु शासन की यह कवायद कैसे रंग लाएगी, जब सम्बन्धित विभाग के जिम्मेदार ही इसकी हवा निकालने में जुटे हैं। कुछ इसी तरह की घटना देखने को मिली, शहर मुख्यालय से सटे पादरी बाजार क्षेत्र में।

जहाँ पादरी बाजार क्षेत्र के जंगल तिकोनिया नंबर 1 में गुरुवार को लगभग 2 बजे के करीब शिक्षिकाएं अपने कक्षाओं से नदारद मिली। इस दौरान बच्चे कक्षा में एक-दूसरे से लड़ते हुए नजर आए। स्थानीय लोगों के मुताबिक अक्सर यहां शिक्षिकाएं नदारद रहती है ,जिससे बच्चों की उपस्थिति में भी कमी देखने को मिली है। वहीँ दूसरी ओर शिक्षिकाएं सभी शौचालयों में ताला लगाकर चाबी अपने पास रखती हैं । जिससे कि छात्र-छात्राओं को शौच जाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

पूरे परिसर में गंदगी का अंबार फैला हुआ था। बच्चों को पीने के लिए शुद्ध पानी भी नहीं था। इंडिया मार्का हैंडपंप से दूषित पानी निकलता है,इसलिए बच्चे अक्सर बाहर जाकर पानी पीने को मजबूर हैं। कक्षा 5 में पढ़ने वाले गणेश व आर्यन ने बताया कि सभी मैडम ऑफिस में बैठी हुई हैं।

कक्षा में मैडम के ना होने के कारण हम लोग खेल रहे हैं।कभी कभार मैडम ज्यादा शोर होने पर पहुंच जाती हैं,उन्हें देखते ही हम लोग बैठ जाते हैं ।शोर होने पर मैडम कभी-कभी पिटाई भी कर देती है।

Related Posts

VIDEO पादरी बाजार: भगवान भरोसे चल रही बच्चों की पढ़ाई