April 18, 2018
उत्तर प्रदेश

राज्य सभा चुनाव: भाजपा ने जारी की दूसरी लिस्ट, उत्तर प्रदेश से सामने आये ये सात नाम

लखनऊ: इसी महीने की 23 अप्रैल को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा ने आज उत्तर प्रदेश से 7 अन्य उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है। पहली सूची में अरुण जेटली का नाम पहले ही घोषित हो चुका है।

भाजपा ने दूसरी लिस्ट में अशोक बाजपेई, विजय पाल सिंह तोमर, सकल दीप राजभर, कांता कर्दम, अनिल जैन, जीवीएल नरसिम्हा राव और हरनाथ सिंह यादव के नामों घोषणा की है। इससे पहले पहली लिस्ट भाजपा केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के नाम की घोषणा कर ही चुकी है। जेटली अभी तक गुजरात से राज्य सभा सांसद हैं। गुजरात में इस बार विधानसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन न करने के कारण पार्टी को तीन में से दो सीटें ही मिलेंगी।

भाजपा ने पहली लिस्ट में वित्त मंत्री अरुण जेटली के अलावा केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत और धर्मेंद्र प्रधान को मध्य प्रदेश से, मनसुख भाई मंडाविया और पुरुषोत्तम रुपाला को गुजरात से, स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को हिमाचल प्रदेश से और रविशंकर प्रसाद को बिहार से उम्मीदवार बनाया है। पार्टी महासचिव भूपेंद्र यादव को राजस्थान से उम्मीदवार बनाया गया है।

दोनों सूचियों में सेवानिवृत्त हो रहे मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का नाम नहीं है। उन्हें महाराष्ट्र से उम्मीदवार बनाए जाने की चर्चा थी। हरियाणा से Lt Gen (retd) डीपी वत्स को उम्मीदवार बनाया है। प्रदेश इकाई ने राज्यसभा के लिए पिछड़े वर्ग से रामचंद्र जांगड़ा का नाम सुझाया था।

इस चुनाव में भाजपा को चार मनोनीत सदस्यों समेत करीब 30 सीटें हासिल होंगी। इनमें सर्वाधिक 8 सीटें उत्तर प्रदेश की हैं। पार्टी ने यहां नौवीं सीट पर भी उम्मीदवार उतारने की योजना बनाई थी, मगर इसी बीच सपा-बसपा के बीच तालमेल के कारण पार्टी को अपनी रणनीति पर दोबारा विचार करना पड़ रहा है।

Related Posts

राज्य सभा चुनाव: भाजपा ने जारी की दूसरी लिस्ट, उत्तर प्रदेश से सामने आये ये सात नाम