April 18, 2018
गोरखपुर

गोरखपुर उपचुनाव: शुरू हुआ सीएम की प्रतिष्ठा वाली सीट पर मतदान, 19.5 लाख मतदाता डालेंगे वोट

गोरखपुर उपचुनाव: शुरू हुआ सीएम की प्रतिष्ठा वाली सीट पर मतदान, 19.5 लाख मतदाता डालेंगे वोट

गोरखपुर: सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ के गृहनगर गोरखपुर के सदर संसदीय सीट पर उपचुनाव शुरू हो गया है। इससे पहले प्रशासन ने उपचुनाव की सभी तैयारियां पूरी कर ली है। गोरखपुर लोकसभा सीट के अंतर्गत आनेवाले 5 विधानसभा क्षेत्रों के लगभग 19.5 लाख मतदाता आज अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

1998 से लगातार पांच बार भाजपा की जीत का झंडा बुलंद किए योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदेश के मुख्‍यमंत्री बनने के बाद ये सीट छोड़ी है। भाजपा ने इस बार मैदान में अपने एक कर्मठ कार्यकर्त्ता उपेंद्र दत्त शुक्ल को उतारा है तो वहीँ सपा ने डॉ संजय निषाद उर्फ़ प्रवीण निषाद को टिकट दिया है। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने अपना कोई भी प्रत्याशी नहीं उतारा है और पार्टी सपा को इस उपचुनाव में अपने समर्थन देने की घोषणा पहले ही कर चुकी है। कांग्रेस ने शहर की जानी मानी डॉक्टर सुरहिता करीम पर दावं लगाया है।

वैसे तो भाजपा के इस गढ़ में पार्टी को हराना विपक्षी दलों के लिए अब तक बहुत ही मुश्किल रहा है लेकिन इस बार सपा-बसपा के साथ आ जाने से और सपा द्वारा इस निषाद बाहुल्य सीट पर एक निषाद को टिकट देने से भाजपा की नींद तो हराम हो ही गयी है। जिस सीट को भाजपा पुरे देश में सबसे सुरक्षित सीटों में से एक मान कर चल रही थी उसी सीट को जीतने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद दिन रात एक किये हुए हैं।

आपको बता दें कि वर्ष 1999 में सपा के जमुना निषाद ने योगी आदित्‍यनाथ को कड़ी टक्‍कर दी थी। उनके बीच जीत का अंतर महज 7,339 वोटों का ही रहा था। निषाद बाहुल्य इस सीट पर इस बार 19.5 लाख मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस लोकसभा सीट में 5 विधानसभा सीटें गोरखपुर शहर, पिपराइच, कैम्पियरगंज, ग्रामीण और सहजनवां हैं। चुनाव के लिए 2141 बूथ और 967 बनाए गए हैं।

Related Posts

गोरखपुर उपचुनाव: शुरू हुआ सीएम की प्रतिष्ठा वाली सीट पर मतदान, 19.5 लाख मतदाता डालेंगे वोट