April 17, 2018
टॉप न्यूज़

गोरखपुर उपचुनाव मतगणना: पहले राउंड के बाद उपेंद्र शुक्ल 11500 वोटों से आगे

गोरखपुर: सदर लोकसभा सीट पर बीजेपी के उपेंद्र शुक्ल अपने निकटम प्रतिद्वंदी समाजवादी पार्टी के प्रवीण निषाद से 11500 वोटों से आगे चल रहे हैं। अभी पहले राउंड की ही गिनती हुई है, कुल 34 राउंड की गिनती होनी है।

वहीँ सपा प्रत्याशी प्रवीण निषाद ने कहा कि जनता ने मुझे प्रेम स्नेह और अपना आशीर्वाद दिया है निश्चित ही मेरी जीत होगी लेकिन प्रशासन द्वारा जिस तरह से पहले वोटिंग परसेंटेज 43 बताने के बाद फिर 5:30 बजे 47 परसेंट बताया गया कही न कही जिला प्रशासन सत्ताधारी पार्टी को चुनाव जितवाने में सहयोग कर रही है। यही नही प्रवीण निषाद ने EVM में भी गड़बड़ी करने का आरोप भी लगाया।

प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती के लिए 14 टेबल लगाए गए हैं। एक टेबल आरओ का होगा। मतों की गणना का परिणाम एलईडी स्क्रीन लगाकर प्रदर्शित किया जाएगा। इसके अलावा आरओ माइक से भी घोषणा करेंगे। प्रत्येक टेबल पर मतगणना पर्यवेक्षक समेत चार कर्मचारी होंगे। सभी मतगणना पर्यवेक्षक राजपत्रित अधिकारी होंगे। हर टेबल पर प्रत्येक प्रत्याशी एक-एक एजेंट तैनात कर सकेंगे।

सहजनवां में सबसे कम 29 राउंड और गोरखपुर शहर में सबसे ज्यादा करीब 34 राउंड की गिनती होगी। कैंपियरगंज और पिपराइच में 30 राउंड और गोरखपुर ग्रामीण विधानसभा में 31 राउंड की गिनती होगी। सबसे पहले सर्विस वोटरों के वोटों की गिनती होगी। सुबह 11 बजे तक रूझान और दोपहर एक बजे के करीब नतीजे आ जाएंगे।

पोस्‍टल बैलट की गिनती के बाद बीजेपी के उपेंद्र शुक्‍ला आगे चल रहे हैं। यहां पर समाजवादी पार्टी के प्रवीण निषाद दूसरे नंबर पर चल रहे हैं। कांग्रेस की ओर से सुरहिता चटर्जी करीम चुनावी मैदान में हैं। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) ने सपा उम्मीदवार को समर्थन दिया है। गोरखपुर लोकसभा सीट के लिए कुल 10 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है, जिनका फैसला आज आने वाले नतीजों के साथ हो जाएगा।

बता दें कि वर्ष 1989 से गोरखपुर सीट बीजेपी के पास है। योगी आदित्यनाथ पिछले पांच बार से यहां के सांसद रहने के बाद 2017 में यूपी के सीएम बने थे। उन्होंने सीएम बनने के बाद यहां की लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। इस बार गोरखपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में 47 फीसदी मतदान हुआ है। वहीं बात करें बीते लोकसभा चुनाव (2014) की तो लोकसभा चुनाव में यहां 54.64 फीसदी वोट पड़े थे।

Related Posts

गोरखपुर उपचुनाव मतगणना: पहले राउंड के बाद उपेंद्र शुक्ल 11500 वोटों से आगे