April 18, 2018
देवरिया / कुशीनगर

कुशीनगर: महज शो पीस बना जूनियर हाईस्कूल का शौचालय 

कुशीनगर: महज शो पीस बना जूनियर हाईस्कूल का शौचालय

 
कुशीनगर: सरकार गांवो मे माडल स्कूल बनवा रही है साथ ही बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का नारा देकर लड़कियों को तमाम सुविधाएं मुहैया कराने की योजनाये चल रही है ताकि भयमुक्त स्वच्छ वातावरण में उन्हें अच्छी तरह से शिक्षा दिया जाय सके। कुछ जिम्मेदारों की वजह से ऐसी योजनाओं पर पानी फिर रहा है। सुविधाओं के नाम पर तो धन का बंदरबांट खूब हो रहा है लेकिन ग्राउंड पर वह कार्य जस का तस है। ऐसा ही एक मामला जनपद के रामकोला विकास खंड के पपउर में जूनियर हाई स्कूल के परिसर में देखा गया जहां शौचालय के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति हुई है।

जिले के ग्राम पपउर के दक्षिण में पोखरे के तट के निकट एक जूनियर हाई स्कूल है जहां पर 121 बच्चे अध्ययन कर रहे हैं जिसमें 70 लड़कियां और 51 लड़के हैं ।इस परिसर में वर्षो पूर्व बना शौचालय  महज शो पीस बन कर रह गया है।शौचालय फाटक विहीन है और सीटें टूटी-फूटी पड़ी हैं। विद्यालय गेट विहीन है और बाउंड्री वाल भी टूटा हुआ है। शौचालय नही होने से छात्राओ को कठिनाइयो का सामना करना पड़ रहा है।

विकास खंड कार्यालय से महज तीन  किलोमीटर दूर स्थित इस विद्यालय में छात्राएं प्रसाधन की कमी से जूझ रही हैं वही जिम्मेदारों को इसकी सुध लेने की फुर्सत तक भी नहीं है। हालांकि विद्यालय के प्रधानाचार्य ने बताया कि पूर्व में उच्च अधिकारियों को इन समस्याओ के बारे में अवगत कराया हूँ। इस संबंध में खंड शिक्षा अधिकारी रामकोला ने कहा कि मामला मेरे संज्ञान में नहीं था और  शौचालय निर्माण हेतु मेरे विभाग में कोई फंड भी नहीं आता है। 14वें वित्त आयोग से ग्राम पंचायत में जो बजट आ रही है उसी के तहत प्रधान से कह कर शीघ्र समस्या का समाधान करा दिया जाएगा।

Related Posts

कुशीनगर: महज शो पीस बना जूनियर हाईस्कूल का शौचालय