April 18, 2018
टॉप न्यूज़

मोहदीपुर जंगल कौड़िया फोरलेन सीसी रोड का जल्द होगा निर्माण, स्वीकृत हुआ धन

गोरखपुर: महानगर में सड़कों को लेकर हो रहे कार्य में प्रगति हो रही है। इस क्रम में एक महत्वपूर्ण परियोजना जंगल कौड़िया से लेकर मोहदीपुर तक सीसी रोड फोरलेन के निर्माण का रास्ता अब क्लियर हो चुका है। उत्तर प्रदेश शासन ने इसके निर्माण के लिए 288.30 करोड रुपए स्वीकृति प्रदान करते हुए इसे पूरा करने का समय डेढ़ साल निर्धारित किया है। बता दें कि महानगर में अनावश्यक जाम को देखते हुए मोहदीपुर से जंगल कौड़िया तक फोरलेन सीसी रोड प्रस्तावित किया गया था। जिसकी फाइल प्रदेश शासन में स्वीकृति हेतु पड़ी हुई थी।

अब इस मार्ग को शासन ने वित्तीय, प्रशासनिक अनुमति प्रदान करते हुए बजट भी स्वीकृत कर दिया है। इसके लिए सड़क को 14 मीटर चौड़ा करने के लिए धर्मशाला बाजार से गोरखनाथ तक बाधा बनाने वाले दुकानों के शेड व चबूतरे तोड़ दिए जाएंगे। साथ ही कुल 17.5 किलोमीटर रोड पर बिजली के तार अंडरग्राउंड होंगे और इस मार्ग पर पड़ने वाले सभी चौराहों का सुंदरीकरण भी किया जाएगा।

गौरतलब है कि बीते 8 सितंबर 2016 को सहजनवा क्षेत्र के तेंनुआ टोल प्लाजा पर आयोजित एन एच 29 के शिलान्यास कार्यक्रम मे केंद्रीय सड़क परिवहन राज्य मंत्री नितिन गडकरी से इस संबंध में सदर सांसद योगी आदित्यनाथ ने इस सड़क समेत कई अन्य सड़कों का प्रस्ताव रखा था। जिसके बाबत केंद्रीय मंत्री ने खुले मंच से साफ कहा था कि केंद्र सरकार की तरफ से सड़कों का जाल बिछाने में धन की कोई कमी नहीं आएगी।

इसके पश्चात बीते 2017 के मार्च में सदर सांसद योगी आदित्यनाथ जब सीएम बने तो उन्होंने अपने गोरखपुर आगमन पर मंडलीय समीक्षा बैठक में संबंधित अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश भी दिया था और इसके बाद से ही नेशनल हाईवे ने इसका सर्वे कर प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया था।अब जबकि सोनौली से जंगल कौड़िया तक फोरलेन का निर्माण लगभग पूरा होने को है, और जंगल कौड़िया में जहां तक या फोरलेन बना हुआ है।

वहीं से गोरखनाथ पुल होते हुए धर्मशाला, रेलवे स्टेशन,विश्वविद्यालय चौराहा से मोहदीपुर चौक तक कुल साढे 17 किलोमीटर लंबाई में फोरलेन सीसी रोड प्रस्तावित है। फोरलेन के बीच में लगभग 3 फीट या 1 मीटर का डिवाइड अभी बनने को प्रस्तावित है तथा डिवाइडर के दोनों तरफ सड़क को 7-7 मीटर चौड़ा किया जाएगा तथा इसी मार्ग पर स्थित मानीराम में एक नया रेलवे ओवरब्रिज भी बनाया जाना प्रस्तावित है।

Related Posts

मोहदीपुर जंगल कौड़िया फोरलेन सीसी रोड का जल्द होगा निर्माण, स्वीकृत हुआ धन