April 17, 2018
गोरखपुर

सूचना देने में हीला हवाली न करें, शिकायत मिलने पर होगी दंडात्मक कार्रवाई: मुख्य सूचना आयुक्त

सूचना देने में हीला हवाली न करें, शिकायत मिलने पर होगी दंडात्मक कार्रवाई: मुख्य सूचना आयुक्त

गोरखपुर: आज महानगर के दौरे पर आए प्रदेश के मुख्य सूचना आयुक्त जावेद उस्मानी ने कहा है कि उप्र जन सूचना अधिकार नियमावली 2015 से लागू हो गयी है। सूचना देने में हीला हवाली न करें, सभी जन सूचना अधिकारी इसका पालन करें। श्री उस्मानी जीडीए सभागार में जिले के जन सूचना अधिकारियों एवं प्रथम अपीलीय अधिकारियो के प्रशिक्षण सत्र को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि सूचना देने में हीला हवाली न करें, अन्यथा आयोग में अपील प्राप्त होने पर दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।

उन्होंने कहा कि जन सूचना अधिकार अधिनियम 2005 में लागू हुआ, जिसमें यह प्राविधान है कि राज्य सरकारे नियमावली लागू करेगी। उप्र में 2015 में यह नियमावली लागू हो पाया हैं। जन सूचना अधिकारियों को कोई आवेदन पत्र प्राप्त होने पर दोनों का पालन करते हुए निर्णय लेना होगा। उन्होंने कहा कि जन सूचना अधिकार लागू होने से कार्य में पारदर्शिता आयेगी एवं जबावदेही तय होगी तथा भ्रष्टाचार से मुक्ति मिलेगी। इसका पालन करके हम गुड गवर्नेस की ओर बढ़ेगे। इसलिए सूचना देने में आनाकानी न करे।

उन्होंने इस बात पर बल दिया कि सूचना देना अनिवार्य है। कुछ विधिक प्राविधान है जिसके अन्तर्गत सूचना नही दे सकते है इसके लिए अधिनियम में धारा 8,9, 24 तथा नियमावली में धारा 04 में पूरा विवरण दिया गया है।

राज्य सूचना आयुक्त गजेन्द्र यादव ने कहा कि थर्ड पार्टी सूचना देने का नियम भी बनाया गया है। जन सूचना अधिकारी स्वंय भी विधिक प्राविधानों के तहत निर्णय ले सकता है और थर्ड पार्टी से पूछकर जनहित में सूचना जारी कर सकता है। इसके लिए पूरी सक्रियता अपनाना होगा। मास्टर ट्रेनर राहुल सिंह ने उत्तर प्रदेश जन सूचना अधिकार नियमावली की पूरी प्रक्रिया की जानकारी दिया।

इस मौके पर जिलाधिकारी के विजयेन्द्र पांडियन ने कहा कि जन सूचना अधिकार नियमावली हमारे कार्यों को आसान बनाती है, इसमें सभी प्रकार के प्रारूप भी दिये गये है। प्रत्येक कार्यालय प्रारूप-3 का रजिस्टर मेन्टेन करें। कार्यालय निरीक्षण में इसे भी देखा जायेगा।

Related Posts

सूचना देने में हीला हवाली न करें, शिकायत मिलने पर होगी दंडात्मक कार्रवाई: मुख्य सूचना आयुक्त