April 17, 2018
टॉप न्यूज़

डीडीयू के 306 कॉलेजों के लिए सोमवार से भरे जाएंगे फार्म, स्नातक की कुल 1.73 लाख सीटों पर होगा दाखिला

गोरखपुर: डीडीयू यूनिवर्सिटी और इससे संबद्ध 306 कॉलेजों के बीए, बीएससी, बीकॉम, बीसीए और बीबीए की 1.73 लाख सीटें संयुक्त प्रवेश परीक्षा से भरी जाएंगी। पहली बार होने जा रही प्रवेश परीक्षा के लिए अभ्यर्थी गोरखपुर यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.ddugu.edu.in पर सोमवार से आवेदन कर सकेंगे। यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से संयुक्त प्रवेश परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 28 अप्रैल तक आवेदन किया जा सकेगा।

रजिस्ट्रार शत्रोहन वैश्य के अनुसार सत्र (2018-19) में दाखिले की पूरी व्यवस्था में परिवर्तन किया गया है। गोरखपुर विवि के केंद्रीयकृत प्रवेश के लिए साझा प्रवेश परीक्षा का आयोजन करेगा। इसी के माध्यम से ही विश्व विद्यालय परिसर और कॉलेजों की सीटें भरी जाएंगी। प्रवेश परीक्षा में मिलने वाले नंबरों के आधार पर काउंसिलिंग प्रक्रिया का आयोजन होगा। विद्यार्थियों को कैंपस समेत कॉलेजों में खाली सीट ऑनलाइन चुनने का मौका दिया जाएगा।

प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए जनरल और ओबीसी अभ्यर्थियों को 750 रुपये और एससी-एसटी अभ्यर्थियों के लिए 400 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। नेट बैंकिंग से ही शुल्क का भुगतान होगा। अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन के साथ हाईस्कूल और इंटर मीडिएट की मार्कशीट और आधार कार्ड की जानकारी देनी होगी।

कंप्यूटर सेंटर के प्रभारी डॉ. एस एन पांडेय के अनुसार अभ्यर्थी ऑन लाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान वैध ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करें। इनके बिना फार्म भरने में अभ्यर्थियों को परेशानी उठानी पड़ सकती है।

Related Posts

डीडीयू के 306 कॉलेजों के लिए सोमवार से भरे जाएंगे फार्म, स्नातक की कुल 1.73 लाख सीटों पर होगा दाखिला