April 17, 2018
टॉप न्यूज़

जेई/एईएस से बचाव के लिए संचालित ‘दस्तक’ अभियान को जनान्दोलन की जरूरत: योगी आदित्यनाथ

गोरखपुर: प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जेई/एईएस से बचाव के लिए संचालित दस्तक अभियान को जनान्दोलन बनाने की अपील किया है। वे कोआपरेटिव इंटर कालेज पिपराइच में दस्तक तथा स्कूल चलो अभियान का शुभारम्भ करने के बाद लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इसमें जन प्रतिनिधि भी जुड़ें ताकि दिमागी बुखार से लड़ाई में उत्तर प्रदेश जीत जाये।

उन्होंने कहा कि स्कूल चलो अभियान में कोई बच्चा स्कूल में नामांकन से छूटना नही चाहिए। योगी ने कहा कि जेई/एईएस के विरूद्ध संचालित अभियान में ग्राम प्रधान को नेतृत्व करना चाहिए तथा सभी ग्राम स्तरीय कर्मचारी एएनएम,आशा, आंगनवाड़ी कार्यकत्री, कोटेदार, लेखपाल, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी घर-घर जाकर लोगों को दिमागी बुखार के प्रति सजग करें तथा लक्षण एंव उपचार की जानकारी दें। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त किया कि इस अभियान में यूनीसेफ भी जुड़ गया है।

उन्होंने कहा कि जेई से बचाव के लिए टीका है। गोरखपुर जिले में छूटे हुए 86 हजार बच्चों को 15 दिन में टीका लग जायेगा। एईएस से बचाव के लिए कोई टीका नही है। इसलिए स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना होगा। जिले के प्रत्येक ग्राम, कस्बा, नगर में स्वच्छता अभियान संचालित करें।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 में टीकाकरण एंव स्वच्छता अभियान के चलते जेई/एईएस से मुत्यु दर 25 से घटकर 11 प्रतिशत रह गयी थी। इस वर्ष सघन अभियान चलाकर मृत्यु दर जीरो पर लाना है। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल, सीएचसी एंव पीएचसी में बेड, वार्मर एंव वेन्टीलेटर की सुविधाएं बढ़ाई गयी है। प्रशिक्षित स्टाफ की व्यवस्था की गयी है। गोरखपुर जिले में ही 30 हजार स्टाफ को प्रशिक्षित किया गया है। उन्होंने रामरक्षा, आसुतोष सिंह, श्रीमती रीता गुप्ता, एएनएम श्रीमती कमला, कालिन्दी मौर्या को स्वच्छता किट दिया।

सीएम ने कहा कि गोरखपुर में स्कूल चलों अभियान के पहले दिन 1000 बच्चों को स्कूल में नामांकन हुआ है। यह प्रसन्नता की बात है। उन्होंने प्रत्येक बच्चों का स्कूल में दाखिला कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि नये सत्र से बच्चे एनसीईआरटी की पुस्तकें पढ़ेंगे जो कि पब्लिक स्कूलों पर पढ़ाई जाती है।उन्होंने कहा कि वर्ष 2016 में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों पर 1.36 करोड़ नामांकन हुआ था जो कि वर्ष 2017 में बढ़कर 1.54 करोड़ हो गये। प्रत्येक छात्र.छात्रा को दो सेट ड्रेस, बैग,किताबें,जूता, मोजा दिया जाता है।

उन्होंने अधिकारियों एंव गणमान्य नागरिकों से अपील किया कि स्कूलों को गोद लें और उनका कायाकल्प करें। इस अवसर पर उन्होंने कक्षा एक के बीस छात्र-छात्राएं गरिमा,गुंजा,पार्वती, शिखा, तनु, मोहनी,राधा, शाक्षी, नैना, रितिका,अभय यादव, सिद्धार्थ कुमार, शिवम,भीम कुमार, विष्णु,सलमा,आदित्य, अर्चना को स्कूल बैग, किताबे एंव ड्रेस दिया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने 45 संचारी रोग नियंत्रण पखवारा प्रचार वाहन तथा 05 स्कूल चलों अभियान प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर उन्होंने 4727.96 लाख रूपये की 13 निर्माण परियोजनाओं का शिलान्यास तथा 869.67 लाख रूपये की 03 परियोजनाओं का लोकार्पण भी किया। कुल 5597.63 लाख रूपये की 16 परियोजनाओं का शिलान्यास एंव लोकार्पण हुआ।

मुख्यमंत्री ने पिपराइच के सुभाषनगर मलिन बस्ती का निरीक्षण किया। यहां उनकी उपस्थिति में पिछले अभियान में छूटे चार बच्चों आंशिका एंव अर्पिता पुत्री राजकुमार, श्रेया पुत्री सोमनाथ एंव तनवीर पुत्र इनाम अली को जेई का टीका लगाया गया। यहां कुल 30 बच्चों को टीका लगाया गया।

मुख्यमंत्री ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पिपराइच के ओपीडी और ईमरजेंसी में बने प्रतिक्षालय का फीता काटकर उद्घाटन किया।यहाँ का निरीक्षण करते हुए वहां की सुविधाओं को बेहतर बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने अस्पताल के वार्डों का सघन निरीक्षण करते हुए साफ सफाई एंव दवाओं की उपलब्धता को देखा एंव चिकित्सा प्रणाली को बेहतर से बेहतर बनाने का निर्देश दिया।

इस अवसर पर उन्होंने विशेष संचारी रोग नित्रंण पखवारा के अन्तर्गत टीकाकरण अभियान की शुरूआत की एंव उन्होंने चिकित्सक को वहां पर रात्रि विश्राम करने का भी निर्देश दिया।

दस्तक एंव स्कूल चलों अभियान कार्यक्रम को प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने सम्बोधित करते हुए कहा कि 9 विभागों के संयुक्त तत्वाधान में दस्तक अभियान संचालित किया जा रहा है। गोरखपुर बस्ती मण्डल के 7 जिलों में 617 जेई/ए ई एस गांव में विशेष स्वच्छता अभियान संचालित किया जायेगा। पीकू की संख्या 102 से बढ़ाकर 202 की गयी है। दोनों मण्डल के 60 लाख घरों में दस्तक अभियान चलेगा।

इस मौके पर पिपराइच के विधायक महेन्द्रपाल सिंह ने सभी का स्वागत किया। विधायक डा.राधा मोहन अग्रवाल,विपिन सिंह, श्रीमती संगीता यादव, फतेहबहादुर सिंह, संत प्रसाद,शीतल पाण्डेय, कृषि उत्पादन आयुक्त, अपर मुख्य सचिव, बेसिक शिक्षा आरपी सिंह, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य प्रशान्त त्रिवेदी,आयुक्त अनिल कुमार,आईजी,जन प्रतिनिधिगणनव प्रवेशी 1000 छात्र-छात्राए एंव भारी संख्या में जन समुदाय उपस्थित रहा।

Related Posts

जेई/एईएस से बचाव के लिए संचालित 'दस्तक' अभियान को जनान्दोलन की जरूरत: योगी आदित्यनाथ