April 17, 2018
गोरखपुर

नगर निगम शुरू करने जा रही है नेम शेम अभियान, खाता कुर्क करने की भी होगी कार्यवाही

नगर निगम शुरू करने जा रही है नेम शेम अभियान, खाता कुर्क करने की भी होगी कार्यवाही

गोरखपुर: नगर निगम बड़े बकाएदारों के साथ अब सख्त रुख अख्तियार करने जा रहा है। लंबी अवधि तक ब्याज में छूट देने के बाद भी जिन बकाएदारों ने गृहकर जलकर टैक्स कर का भुगतान नहीं किया है। उनके लिए नगर निगम नेम सेम अभियान शुरू करने जा रहा है। जिसके तहत बकाएदारों की सूची तैयार कर उन्हें शहर के प्रमुख चौक-चौराहों पर चस्पा किया जाएगा।

इसके साथ ही बकाएदारों के नाम अख़बारों में भी प्रकाशित होंगे।इसके बाद भी बकाएदारों ने कर जमा नहीं कराया तो नगर निगम उनके खातों को कुर्क करा देगा। निगम 25000 से ज्यादा के बकायेदारों की सूची तैयार कर रहा है। इस महीने के आखिरी से इस अभियान पर कार्य शुरु हो जाएगा।

बार-बार ब्याज में छूट देने के बावजूद बकायेदार कर जमा नहीं कर रहे हैं। विश्वविद्यालय, रेलवे, मेडिकल कॉलेज, बिजली विभाग, जिला अस्पताल, कलेक्ट्रेट पुलिस लाइन समेत तमाम सरकारी संस्थाओं पर निगम का तकरीबन 40 करोड़ का बकाया है ।जबकि घरों दुकान और व्यवसाय कांप्लेक्स ऊपर 21 करोड़ रुपए का बकाया है। बकाया ना मिलने से शहर में विकास कार्य प्रभावित हो रहा है। क्योंकि इन्हीं पैसों से नगर निगम शहर में विकास का कार्य करता है।

नगर आयुक्त प्रेम प्रकाश सिंह ने बताया कि बकाया ना मिलने से नगर निगम का कार्य प्रभावित हो रहा है। इसको देखते हुए बड़े बकाएदारों की सूची सभी प्रमुख चौराहों पर चस्पा की जाएगी, ताकि शर्मिंदा होकर बकाया जमा कर दें। इसके बाद भी बकाया जमा नहीं कराया तो उनका खाता कुर्क कर दिया जाएगा इस मामले में किसी तरह की छूट नहीं दी जाएगी।

वहीं प्रमुख सचिव नगर विकास की हरी झंडी मिलने के बाद निगम बकाएदारों पर सख्त रवैया अपनाने की तैयारी कर रहा है ।पहले चरण में चौक-चौराहों पर बड़े बकाएदारों की सूची चस्पा करेगा इसके बाद बैंक से मिलकर सरकारी दफ्तरों एवं बकाएदारों का खाता कुर्क करेगा ।इस कार्य को अंजाम देने के लिए एक टीम बनाई जा रही है। जिसमें चार अधिकारियों समेत 12 कर्मचारी होंगे यह सूची 15 अप्रैल तक तैयार हो जाएगी।

Related Posts

नगर निगम शुरू करने जा रही है नेम शेम अभियान, खाता कुर्क करने की भी होगी कार्यवाही