April 17, 2018
गोरखपुर

डीएम ने किया गेंहू क्रय केंद्रों का निरीक्षण, एक निलम्बित, एक को चेतावनी

डीएम ने किया गेंहू क्रय केंद्रों का निरीक्षण, एक निलम्बित, एक को चेतावनी

गोरखपुर: गेंहू खरीद शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्य है। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही होगी। उक्त निर्देश डीएम के.विजयेन्द्र पांडियन ने दिये है। उन्होंने आज तीन गेंहू क्रय केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया तथा जंगल कौड़िया के मीरपुर साधन सहकारी समिति के केन्द्र प्रभारी/सचिव केशव यादव को निलम्बित करने का निर्देश दिया तथा सहायक विकास अधिकारी (सहकारिता)महेन्द्र त्रिपाठी को चेतावनी दिया है।

मीरपुर क्रय केन्द्र के निरीक्षण में जिलाधिकारी ने पाया कि खरीद शुरू होने के 5 दिन बाद भी बैंक में खाता नही खुला है। क्रय केन्द्र पर इलेक्ट्रानिक कांटा तथा झरना उपलब्ध नही हैं कोई किसान केन्द्र पर नही आया है तथा गेंहू खरीद की कोई व्यवस्था नही की गयी है। डीएम ने केन्द्र प्रभारी को निलम्बित कर दूसरे केन्द्र प्रभारी की तैनाती करने का निर्देश दिया है।

इसके पूर्व उन्होंने अहिरौली गेंहू क्रय केन्द्र का निरीक्षण किया। यहां 1224 कुन्तल गेंहू खरीदा गया है परन्तु सभी बोर खुले में पड़े है।डीएम ने निर्देश दिया कि गाड़ी मंगाकर सीधे एफसीआई के गोदाम में पहुचायें। उन्होंने किसान अविनाश से फोन पर बात किया तथा गेंहू बेचने में दिक्कत के बाबत पूछताछ किया। उन्होंने बताया कि बेचने में कोई परेशानी नही हुयी, पैसा अभी खाते में नही आया है। जिलाधिकारी ने उनसे कहा कि धन आरटीजीएस से उनके खाते में गया हैं शानिवार को खाता देखकर सूचित करें।

जिलाधिकारी ने जंगल कौड़िया के उत्तरासोत यूपी कोआपरेटिव फेडरेशन गेंहू क्रय केन्द्र का निरीक्षण किया। यहां 2250 कुन्तल गेंहू खरीदा गया है और यहां खरीदा गया गेंहू ट्रक पर लादा जा रहा है। केन्द्र प्रभारी आनन्द मौर्या के बारे में बताया गया कि रजिस्ट्रेशन कराने सहजनवां गये है।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि जिले के सभी 124 क्रय केन्द्र चालू करें। इसके लिए प्रभारी सभी केन्द्रो का निरीक्षण कर रिपोर्ट दें। सभी क्रय केन्द्र पर इलेक्ट्रानिक कांटा, झरना,नमी मापक यंत्र, पेयजल आदि की सुविधा उपलब्ध रहें। प्रत्येक केन्द्र प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक खुले तथा खरीद के दिन ही आरटीजीएस से धन उनके खाते में डाला जायें। निरीक्षण के दौरान डिप्टी आरएमओ आरके पाण्डेय भी उपस्थित रहें।

Related Posts

डीएम ने किया गेंहू क्रय केंद्रों का निरीक्षण, एक निलम्बित, एक को चेतावनी